कोरोना अलर्ट / कोरोना से दुनिया का बुरा हाल, चीन में फिर बिकने लगे चमगादड़

AajTak : Mar 29, 2020, 05:52 PM
मुंबई: एक तरफ दुनिया का बड़ा हिस्सा कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है, दूसरी ओर चीन में एक बार फिर उसी तरह मीट मार्केट में जंगली जानवरों की बिक्री शुरू हो गई है जैसा कोरोना संक्रमण शुरू होने से पहले हो रहा था। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना पर जंग 'जीत' लेने के चीन के दावे के बीच फिर से चमगादड़ सहित अन्य जीवों की बिक्री कई मार्केट में शुरू कर दी गई है। 

बता दें कि चीन के वुहान में जब कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा था तो चीन ने कई बदनाम मार्केट को बंद करने का आदेश दिया था। ऐसा समझा जाता है कि वुहान में मौजूद सी फुड मार्केट से ही कोरोना वायरस इंसानों में आया। कोरोना वायरस को चमगादड़ से भी जोड़ा गया है। इसकी वजह से जंगली जीवों की बिक्री कुछ महीने पहले बंद कर दी गई थी।  

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक बार फिर से कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ सहित अन्य जंगली जानवर बिक्री के लिए उपलब्ध हो गए हैं। डेली मेल को एक सूत्र ने बताया कि कोरोना वायरस फैलने से पहले जैसे जीवों की बिक्री हो रही थी, उसी तरह फिर से बिक्री होने लगी है।  दक्षिण पश्चिम चीन के गुइलिन और डोनगुआन में ऐसे मार्केट खुले पाए गएं। डोनगुआन के मार्केट में चमगादड़ की बिक्री के भी विज्ञापन दिखाई दिए।

बता दें कि चीन में जंगली जीवों को फूड और पारंपरिक दवा के तौर पर इस्तेमाल करने का रिवाज रहा है। चमगादड़ को यहां के लोग पारंपरिक दवा के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस सामने आने के बाद चीन सरकार ने इनकी बिक्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी।

इतना ही नहीं, चीन के मीट मार्केट में एक बार फिर से अनहाइजेनिक तरीके से मीट बेचने की बात सामने आ रही है। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने मीट मार्केट फिर से खोलकर कोरोना वायरस पर अपनी 'जीत' का प्रदर्शन किया है।

उल्लेखनीय है कि इस वक्त भारत सहित दुनिया के कई देश और शहरों में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन घोषित किया गया है। इटली, स्पेन में कोरोना वायरस से हजारों लोगों की मौत हो गई है। वहीं, ब्रिटेन और अमेरिका भी भयंकर संकट का सामना कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER