स्पोर्ट्स / पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की एक पारी में 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाज़ी

News18 : Sep 04, 2019, 10:53 AM
नई दिल्ली : भारत-वेस्टइंडीज (India vs West Indies) टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम ने इसे 2-0 से अपने नाम किया. भारतीय टीम (Indian Team) के लिए यह सीरीज कई मायनों में ऐतिहासिक रही. इस जीत के साथ जहां विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए, वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी इस मैच में अपने टेस्ट करियर की पहली हैट्रिक ली. मगर जमैका में खेले गए इस टेस्ट में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान भी ऐसा कुछ हुआ, जो 132 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी नहीं देखा गया था. जी हां, इस पारी में वेस्टइंडीज के लिए 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की थी. क्रिकेट के खेल में ये पहली बार हुआ है जब 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की.

दरअसल, वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही तो उसकी ओर से क्रीज पर मौजूद डैरेन ब्रावो (Darren Bravo) भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद सिर पर लगने से चोटिल हो गए. हालांकि यह तीसरे दिन का आखिरी ओवर था तो ब्रावो ने बाकी बची दो गेंदें भी खेल लीं. इतना ही नहीं, चौथे दिन भी ब्रावो बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए. मगर तीन ओवर बाद ही उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया. तब वह 23 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. डॉक्टरों ने जांच के बाद पाया कि ब्रावो खेलना जारी नहीं रख सकते. इसके बाद जेरेमी ब्लैकवुड (Jermaine Blackwood) कन्कशन सब्सीट्यूट (concussion substitute) के तौर पर मैदान पर आए. ब्लैकवुड ने इस मैच में 38 रन बनाए.

एशेज सीरीज (Ashes Series) में मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) कन्कशन सब्सीट्यूट (concussion substitute) के तौर पर मैदान पर उतरने वाले पहले खिलाड़ी थे. मगर वह लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. स्टीव स्मिथ इस टेस्ट की पहली पारी के बाद मैदान पर नहीं उतरे थे. ऐसे में जब जेरेमी ब्लैकवुड साथी खिलाड़ी डैरेन ब्रावो की जगह बल्लेबाजी के लिए उतरे तो उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट होने से पहले ब्लैकवुड ने ब्रूक्स के साथ 61 रन की साझेदारी भी की.

हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 12 खिलाड़ियों के मुकाबले होना नई बात नहीं है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये पहला मौका था जब 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की. टीम इंडिया ने इस मुकाबले में 257 रन से जीत दर्ज की. भारत ने मेजबान टीम को 210 रन पर आउट कर दिया. रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए. टीम इंडिया ने एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में 318 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये भारत की पहली सीरीज थी, जिसे उसने 2-0 से अपने नाम कर चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान कब्जा लिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER