Cyclone / चक्रवाती तूफान निवार के लिए तैनात किया गया NDRF की 30 टीमों को, 12 टीमें पहले से ही तैनात

Zoom News : Nov 24, 2020, 07:08 AM
नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने चक्रवात 'निवार' के मद्देनजर राहत और बचाव कार्य शुरू करने के लिए 30 टीमों को तैयार किया है। यह तूफान मंगलवार से गुरुवार तक आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है। NDRF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 12 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है, जबकि 18 अन्य इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में तैनाती के लिए तैयार हैं।

इन टीमों को राहत और बचाव कार्यों के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में तैनात किया जाएगा, जिसमें प्रभावित क्षेत्रों से स्थानीय लोगों को निकालने में मदद भी शामिल है। एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 35 से 45 कर्मी होते हैं जो ऑपरेशन की देखरेख करते हैं और प्रभावितों की मदद के लिए उनके पास पेड़ और खंभे काटने की मशीन, सामान्य दवाएं और अन्य संसाधन हैं।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने सोमवार को यहां बैठक की और तूफान के मद्देनजर कई उपायों पर विचार किया, साथ ही संबंधित राज्यों सहित विभिन्न दलों को प्रभावित क्षेत्रों में किसी को भी मारने की अनुमति देने का निर्देश दिया। जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए।

आंध्र प्रदेश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव क्षेत्र 25 नवंबर को तूफान और उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र के बीच तटीय क्षेत्र को पार कर सकता है।

राज्य के आपदा प्रबंधन आयुक्त के.के. कन्ना बाबू ने कहा कि समुद्र में लहरें मजबूत होंगी और मछुआरों को तीन दिनों तक पानी में नहीं जाना चाहिए। पुडुचेरी प्रशासन ने तूफान का सामना करने के लिए एक बहुस्तरीय योजना भी तैयार की है।

पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी। नारायणसामी ने सोमवार को कई विभागों के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पुडुचेरी और कराईकल में मंगलवार से बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु में ममल्लापुर और कराईकल के बीच बुधवार को तूफान आने की संभावना है, जो यहां से लगभग 100 किमी दूर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER