अमेरिका / अमेरिका की 50% आबादी को लगा कोविड-19 टीका, वे पूरी तरह वैक्सीनेटेड: वाइट हाउस

Zoom News : Aug 07, 2021, 03:52 PM
वाशिंगटन: अमेरिका की आबादी के आधे हिस्से का पूरी तरह से टीकाकरण किया जा चुका है।  व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को उस समय इसकी जानकारी दी है, जब दुनिया में डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।  व्हाइट हाउस के कोविड-19 डेटा निदेशक साइरस शाहपर ने एक ट्वीट में कहा, "50 प्रतिशत अमेरिकियों (सभी उम्र) को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है।"

इसका मतलब है कि 165 मिलियन से अधिक लोगों को या तो दो-खुराक वाला मॉडर्ना या फाइजर वैक्सीन या जॉनसन एंड जॉनसन शॉट मिला है। पूरी तरह से टीका लगाए गए सभी वयस्क अमेरिकियों में से आधे की दहलीज मई के अंत में पहुंच गई थी।

शाहपार ने कहा कि सात दिनों में नए टीकाकरण कराने वाले लोगों का औसत पिछले सप्ताह से 11 प्रतिशत और पिछले दो सप्ताह में 44 प्रतिशत अधिक है। आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका 615,000 मौतों के साथ महामारी की चपेट में आने वाला देश है।

जनवरी में पदभार संभालने के बाद से बाइडेन अमेरिकियों के लिए टीकाकरण के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अप्रैल में अपने चरम पर पहुंचने के बाद, हर दिन टीकाकरण कराने वाले लोगों की दर में तेजी से गिरावट आई।

इस आक्रामक टीकाकरण कार्यक्रम ने इस गर्मी में सामान्य जीवन की वापसी की उम्मीद जगाई थी, लेकिन अंत में, डेल्टा संस्करण के कारण यह पूरा नहीं हुआ।

हाल के हफ्तों में दैनिक नए मामले, मौतें और अस्पताल में भर्ती तेजी से बढ़ रहे हैं। न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स जैसे शहर रेस्तरां और जिम जैसे इनडोर स्थानों में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण के प्रमाण की मांग जैसे नए प्रतिबंध लगा रहे हैं।

पिछले हफ्ते औसतन 90,000 नए कोरोनो वायरस मामले प्रतिदिन सामने आए। व्हाइट हाउस ने कहा कि फ्लोरिडा और टेक्सास उनमें से एक तिहाई के लिए जिम्मेदार हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER