आज की ताजा खबर LIVE / Google में ‘महा’ छंटनी, 12000 लोगों की रोजी-रोटी पर संकट

Google में ‘महा’ छंटनी, 12000 लोगों की रोजी-रोटी पर संकट

11 Jan 2024 07:41 PM
Google में ‘महा’ छंटनी, 12000 लोगों की रोजी-रोटी पर संकट

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को चलाने वाली मूल कंपनी अल्फाबेट इंक ने 2024 की शुरुआत में ही बड़ा ऐलान किया है. गूगल में ‘महा’ छंटनी हुई है, जिसका असर टोटल 12,000 लोगों की नौकरी पर पड़ने वाला है. गूगल का कहना है कि उसने अपने अलग-अलग डिपार्टमेंट में छंटनी की है. ऐसा उसने अपनी लागत में कटौती के करने के लिए किया है.

गूगल अपनी डिजिटल असिस्टेंट, हार्डवेयर और इंजीनियरिंग टीम्स में से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। कंपनी ने कहा है कि उसकी ओर से कॉस्ट कटिंग यानी लागत में कटौती किया जाना जारी है। यह बात ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से सामने आई है।


इस छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों में वॉइस बेस्ड गूगल असिस्टेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी हार्डवेयर टीम के लोग शामिल हैं। इसके अलावा गूगल के सेंट्रल इंजीनियरिंग ऑर्गेनाइजेशन के कर्मचारी भी छंटनी से प्रभावित हुए हैं।


11 Jan 2024 07:37 PM
12 जनवरी को जयपुर आएंगे उप राष्ट्रपति धनखड़

इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा परिषद की ओर से राष्ट्रीय इलेक्ट्रोपैथी दिवस के उपलक्ष में इलेक्ट्रोपैथी सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। ये सेमिनार 13 जनवरी को सुबह 11.15 बजे राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के मुख्य सभागार में होगी। इस सेमिनार में होने वाले तीन सत्रों में मूत्र रोगों पर इलेक्ट्रोपैथी दवाओं के प्रभाव पर व्यापक चर्चा होगी। इस सेमिनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे, जबकि अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा वहां रहेंगे।


11 Jan 2024 07:36 PM
राजस्थान पेपर लीक मामले में ED ने पांच आरोपियों को रिमांड पर लिया

राजस्थान पेपर लीक मामले में ED एक बार फिर एक्टिव हो गई है. ईडी ने जेल में बंद पांच आरोपियों को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है. ईडी ने जयपुर कोर्ट के सामने इन सभी पांच आरोपियों को पेश कर तीन दिन की रिमांड पर लिया है. जिन आरोपियों को ईडी ने रिमांड पर लिया गया है उनमें इस पूरे खेल का मास्टर माइंड सुरेश साहू, विजय डामोर, पुखराज, पीराराम, और अरुण शर्मा शामिल है


11 Jan 2024 07:05 PM
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

भारत और अफगानिस्तान के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के IS बिंद्रा स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।



11 Jan 2024 04:25 PM
राहुल गांधी के ‘न्याय यात्रा’ के दौरान चार दिन ओडिशा में रहेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अगले महीने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान ओडिशा में चार दिन रहने की संभावना है. यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी को मणिपुर से होगी. कांग्रेस की ओडिशा इकाई के वरिष्ठ नेता शरत राउत ने बताया कि यात्रा झारखंड से ओडिशा में प्रवेश करेगी और मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़ और झारसुगुड़ा जिलों से होकर गुजरेगी


11 Jan 2024 04:25 PM
कश्मीर के अनंतनाग में पूर्व CM महबूबा मुफ्ती की कार का एक्सीडेंट, हादसे में बाल-बाल बचीं

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की कार का एक्सीडेंट हो गया है. यह हादसा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में हुआ है. हालांकि हादसे में वह बाल-बाल बच गई हैं. बताया जा रहा है कि हादसे में उनके निजी सुरक्षा में तैनात एक पुलिस अधिकारी को मामूली चोट आई है.


11 Jan 2024 03:03 PM
दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये झटके दोपहर दो बजकर 55 मिनट पर लगे हैं. हालांकि अभी तक कोई जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है


11 Jan 2024 01:44 PM
अयोध्या में आतंकी हमले का अलर्ट

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आतंकी हमले का अलर्ट मिला है। खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी है कि आतंकवादी नेताओं, अफसरों पर हमला करने और इलाके में माहौल खराब करने की तैयारी में हैं। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक कट्टरपंथी बार-बार एक समुदाय के लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने मौजूदा इजराइल-हमास युद्ध में इजराइल के पक्ष में भारतीय सरकार के रुख का भी इस्तेमाल किया है।


11 Jan 2024 01:41 PM
अजमेर : ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर अनशन पर बैठे रेलवे कर्मचारी

पुरानी पेंशन योजना की मांग के लिए रेलवे कर्मचारियों का क्रमिक अनशन रेलवे स्टेशन और कैरिज कारखाना पर गुरुवार को भी जारी रहा। अनशन पर बैठे रेल कर्मचारियों ने आंदोलन की आगामी रणनीति तैयार की।


देश के केंद्रीय कर्मचारियों के साथ विभिन्न राज्यों के कर्मचारियों और टीचरों की यूनियनों के जे.एफ.ए.ओ.पी.एस. के बैनर तले आयोजित देशव्यापी चार दिवसीय क्रमिक अनशन के तहत रेलवे स्टेशन पर सौ से ज्यादा रेल कर्मचारियों ने अनशन किया। इसमें 20 से ज्यादा महिलाएं थीं।


11 Jan 2024 01:40 PM
चार महीने पहले हो चुका शिलान्यास, अब दीया कुमारी पहुंची शिलान्यास करने

जयपुर के नेताओं में प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने की होड़ मची हुई है। ऐसा ही कुछ बुधवार को देखने को मिला, जब उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी एक पानी की टंकी का शिलान्यास करने पहुंची। इसका चार महीने पहले स्थानीय कांग्रेसी नेता शिलान्यास करके काम शुरू करवा चुके थे।


जयपुर के विद्याधर नगर स्थित वार्ड 9 में चरण नदी के पास बनने वाली पानी की टंकी का शिलान्यास चार माह पहले 28 सितम्बर 2023 को कांग्रेस नेता सीताराम अग्रवाल ने शिलान्यास किया था। इस शिलान्यास कार्यक्रम में विवाद भी हुआ था। स्थानीय विधायक नरपत सिंह राजवी अपने समर्थकों के साथ पहुंच गए थे। उन्होंने विधायक की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए खुद इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करके गए।


11 Jan 2024 12:33 PM
31 जनवरी से 9 फरवरी तक चल सकता है बजट सत्र

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चल सकता है. 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होगा


11 Jan 2024 12:14 PM
ईडी के सामने आज पेश नहीं होंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को गुरुवार को तलब किया था, लेकिन वह आज श्रीनगर में ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं. 86 वर्षीय अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में ईडी ने बुलाया था


11 Jan 2024 08:48 AM
पोको X6 सीरीज आज लॉन्च होगी

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी पोको आज (11 जनवरी) भारत सहित ग्लोबल मार्केट में 'पोको X6 सीरीज' लॉन्च करने जा रही है। लॉन्चिंग इवेंट आज शाम 5:30 बजे से शुरू होगा।


पोको X6 सीरीज में 2 स्मार्टफोन- पोको X6 और पोको X6 प्रो लॉन्च करेगी। कंपनी दोनों फोन में 6.67-इंच की 1.5K रिजॉल्यूशन वाली OLED स्क्रीन दे सकती है। इसमें 12-बिट कलर, 120Hz रिफ्रेश रेट और 1,800 निट्स ब्राइटनेस मिल सकती है।


कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर इसके स्पेसिफिकेशन्स की डिटेल्स शेयर कर चुकी है। हम यहां लीक्स के आधार पर एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशन बता रहे हैं।


11 Jan 2024 08:47 AM
सीकर में 3100 फीट ऊंची हर्ष पहाड़ी पर लगी आग

सीकर में 3100 फीट ऊंची हर्ष पर्वत की पहाड़ी पर कुछ देर पहले भयंकर आग लग गई। आग लगने से करीब 5 बीघा क्षेत्र में सूखी घास और पेड़ जल गए। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। आग हर्ष पर्वत पर पवन चक्कियों के पास लगी। आग लगने की सूचना मिलने के बाद जीणमाता पुलिस मौके पर पहुंची। इसके साथ ही सीकर से 2 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आग बुझाने के लिए पहाड़ी पर पहुंचीं जिन्होंने पुजारी परिवार और वायरलेस विभाग की मदद से आग पर काबू पाया।


बताया जा रहा है कि हर्ष पहाड़ी पर घूमने आए पर्यटकों के माचिस की जलती हुई तीली फेंकने से आग लग गई। बता दें कि इससे पहले भी कई बार पहाड़ी पर आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। हर्षनाथ मंदिर के पुजारी विजय और सीकर फायर ब्रिगेड ऑफिसर मदन ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है।


11 Jan 2024 08:46 AM
राह सरपंच के उपचुनाव में बरगद खान जीते

बागोड़ा पंचायत समिति के राह ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए बुधवार को हुए उपचुनाव में बरगद खान ने 490 वोट से जीत हासिल की है। बुधवार को मतदान के दौरान 2,766 लोगों ने मतदान किया था।जिसमें 1628 वोट बरगद खान को मिले और मूमल बानो को 1138 मत प्राप्त हुए। बरगद खान 490 वोट के अंतर से विजय हुए।


11 Jan 2024 08:45 AM
सांसद राहुल कस्वां के खिलाफ लगाए पोस्टर

चूरू जिले की तारानगर और साहवा में राहुल कस्वां की फोटो लगे पोस्टर चर्चा का विषय बन गए हैं। यह पोस्टर अब सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं। प्रिंटेड पोस्टर में सांसद राहुल कस्वां की फोटो लगाकर लिखा गया है कि मोदीजी आपसी बैर नहीं चूरू सांसद राहुल कस्वां अब स्वीकार नहीं। साथ ही फोटो के नीचे अंग्रेजी में नॉट एक्सेप्टेड लिखा गया है। किस व्यक्ति के द्वारा यह पोस्टर लगाए गए अभी तक इसका पता नहीं लग पाया है। और ना ही किसी तरह का मामला अभी तक पुलिस थाने में दर्ज हुआ है।


11 Jan 2024 08:44 AM
मैं किसी की पत्नी नहीं, मेरा तलाक हो चुका है - राज्यश्री

बीकानेर राजपरिवार में विधायक सिद्धि कुमारी और उनकी बुआ के बीच चल रहा प्रॉपर्टी विवाद बढ़ता जा रहा है। सिद्धि कुमारी की ओर से बुआ समेत उनके स्टाफ के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद पहली बार राज्यश्री ने पलटवार करते हुए इसका जवाब दिया है।


वे बोलीं- पहले तो मैं ये कहना चाहती हूं कि मैं किसी की पत्नी नहीं हूं...। दरअसल, सिद्धि कुमारी ने एफआईआर में राज्यश्री के साथ उनके पूर्व पति मयूरध्वज सिंह गोहिल का नाम भी जोड़ा था। इसी का जवाब देते हुए उन्होंने कहा- मेरा 1996 में तलाक हो चुका है और सिंगल लेडी हूं।


दरअसल, बुधवार को लालगढ़ में पूर्व महाराजा करणी सिंह के जन्म शताब्दी वर्ष की शुरुआत को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसी आयोजन में उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मामले को लेकर हमें काफी परेशान और तंग किया गया है।


11 Jan 2024 08:28 AM
रिपब्लिकन पार्टी में कम हुई ट्रंप की चुनौती! इस आलोचक ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से नाम वापस लिया

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए रेस दिलचस्प होती जा रही है। खासकर विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी में, जहां पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लोकप्रियता के मामले में लगातार बाकी उम्मीदवारों पर बढ़त बनाए हुए हैं। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप डेमोक्रेट पार्टी और राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए बड़ी चुनौती बनेंगे। इस बीच रिपब्लिकन पार्टी में उनके आलोचक क्रिस क्रिस्टी ने प्राथमिक चुनावों से पहले ही राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हटने का एलान कर दिया है। 


11 Jan 2024 08:26 AM
राम हमारे आराध्य, कांग्रेस कहीं की नहीं रहेगी- शिवराज सिंह चौहान

कांग्रेस के राम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल न होने को लेकर बीजेपी के नेता शिवराज सिंह चौहान ने हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि राम हमारे आराध्य हैं, भगवान श्री राम भारत की पहचान हैं, भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा को अस्वीकार करना भारत की पहचान को अस्वीकार करना है, भारतीय संस्कृति को अस्वीकार करना है. इसीलिए कांग्रेस कहीं की नहीं रहेगी.


11 Jan 2024 08:26 AM
पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की आज पुण्यतिथि, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पुण्यतिथि पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि पूर्व प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय चेतना को सशक्त करने वाले 'जय जवान-जय किसान' मंत्र के उद्घोषक, 'भारत रत्न' लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. 'सादा जीवन-उच्च विचार' भाव को चरितार्थ करता उनका त्यागमय, लोकनिष्ठ जीवन हम सभी के लिए पाथेय है.


11 Jan 2024 08:24 AM
फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आज होना होगा पेश

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और सांसद फारूक अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में कथित वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने आज पूछताछ के लिए बुलाया है. केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से तलब किए जाने वाले विपक्ष के नेताओं में अब फारुक अब्दुल्ला भी शामिल हो गए हैं.

यह मामला जेकेसीए के बैंक खातों से अस्पष्टीकृत नकद निकासी का है. कथित रूप से जेकेसीए पदाधिकारियों सहित असंबद्ध पक्षों के विभिन्न व्यक्तिगत बैंक खातों में स्थानांतरण के जरिए राशि निकाली गई थी. ईडी ने कहा था कि यह जम्मू और कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के धन को निकालने से संबंधित मामला है.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER