G20 Summit / अफ्रीकी यूनियन बना G20 का सदस्य, PM मोदी ने किया एलान

Zoom News : Sep 09, 2023, 12:58 PM
G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन पहले सेशन की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक नेताओं का स्वागत किया. पीएम ने सबसे पहले मोरक्को भूकंप पर बात की, जहां करीब 300 लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में पूरा विश्व मोरक्को के साथ है. पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन के आधिकारिक रूप से जी20 ग्रुप में शामिल होने का भी ऐलान किया. यूनियन के अध्यक्ष को गले लगाकर उन्हें बधाई भी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि आप सभी की सहमति के साथ आज से अफ्रीकी यूनियन जी20 का स्थायी सदस्य बनने जा रहा है. उनके इस ऐलान के साथ ही तमाम नेताओं ने तालिया बजाईं. विदेश मंत्री एस जयशंकर अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष अजाली असौमनी को साथ लेकर आए और पीएम मोदी ने उन्हें गले लगाकर इसके लिए बधाई दी.

भारत मोरक्को की करेगा मदद- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी के बाद बारी-बारी सभी वैश्विक नेता अपनी बात रखेंगे. मोरक्को भूकंप पर पीएम ने कहा कि जी20 की कार्यवाही शुरू करने से पहले, मैं मोरक्को में भूकंप के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल जल्द से जल्द स्वस्थ्य हों. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.”

दुनिया को दिया सबका साथ-सबका विकास का मंत्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी20 के अध्यक्ष के तौर भारत पूरी दुनिया का आह्वान करता है कि सभी मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वास, एक भरोसे में बदलें. यह हम सभी को साथ मिलकर चलने का समय है. इसलिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सभी के लिए पथ प्रदर्शक बन सके.

वैश्विक इकोनॉमी, आतंकवाद से निपटने के लिए साथ चलने की जरूरत

वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल हो, नॉर्थ-साउथ का डिवाइड हो, ईस्ट-वेस्ट की दूरी हो, आतंकवाद और साइबर सिक्योरिटी हो, हेल्थ, एनर्जी और वाटर सिक्योरिटी हो… पीएम ने कहा कि आने वाले समय के लिए हमें इन चुनौतियों के ठोस समाधान के लिए आगे बढ़ना होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER