देश / इन राज्यों में 6 महीनो बाद दो नवंबर से 9 से 12 वीं के छात्रों के लिए खुलेगे स्कुल, होगे सख्त नियम

Zoom News : Oct 30, 2020, 03:24 PM
Delhi: कोरोना युग के छह महीने के लंबे लॉकडाउन के बाद, अनलॉक करने की प्रक्रिया अब पूरे देश में चल रही है। मॉल, मार्केट-सिनेमा हॉल और स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कई राज्यों ने अनलॉक 5 दिशानिर्देशों के बाद 15 अक्टूबर से स्कूल और कॉलेज खोले थे। वहीं, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश सहित कई राज्य 2 नवंबर से स्कूल खोल रहे हैं। सख्त नियमों के तहत स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी है। ये सख्त नियम यहां लागू होंगे। जानिए वे क्या हैं

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए 2 नवंबर से नियमित आधार पर स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है। स्कूल जाने के इच्छुक छात्रों के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य होगी, हालांकि, उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। इसके अलावा, राज्य मंत्रालय गृह मंत्रालय की एसओपी और दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

नवीनतम अद्यतन के अनुसार, असम के स्कूल 2 नवंबर, 2020 को फिर से खुलेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शिक्षा विभाग को सात महीने से अधिक समय के बाद 2 नवंबर को स्कूलों को फिर से खोलने के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए 2 नवंबर से कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

असम के शिक्षा विभाग ने कहा कि कक्षा 6, 7, 9 और 12 के छात्र प्रत्येक सप्ताह के सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षा में अध्ययन करेंगे, जबकि कक्षा 8, 10 और 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल को रिपोर्ट करेंगे। इसी तरह, 1, 3 और 5 वें सेमेस्टर के कॉलेज के छात्रों को सप्ताह के बाद क्रमशः दो, तीन और चार दिनों के लिए कक्षाएं होंगी। कक्षाएं दो चरणों में शुरू होंगी और प्रत्येक चरण में अधिकतम 25 छात्रों को अनुमति दी जाएगी।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने घोषणा की कि आंध्र प्रदेश के स्कूलों को छात्रों के लिए वैकल्पिक दिनों में 2 नवंबर से फिर से खोल दिया जाएगा। आंध्र प्रदेश के सीएमओ के हवाले से एक रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा 1,3,5,7,9 के छात्र एक दिन स्कूल जा सकते हैं और अगले दिन 2,4,6,8 की कक्षाएं होंगी। आंध्र प्रदेश के स्कूल नवंबर के लिए आधे दिन काम करेंगे और छात्र दोपहर के भोजन के बाद घर जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार ने 2 नवंबर 2020 से 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। कक्षाओं में भाग लेने के लिए, छात्रों को अपने माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी और एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा।


ये स्कूल के लिए नियम होंगे

फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ-साथ पूरे कैंपस और क्लास रूम की दैनिक सफाई होगी। एक दिन में केवल 50 प्रतिशत बच्चे ही कक्षा में बैठेंगे। बाकी बच्चे दूसरे दिन अध्ययन करेंगे। दो छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी। इसके अलावा, सबसे सख्त नियम यह है कि कोई भी छात्र अपने छात्र की लिखित अनुमति के बिना स्कूल नहीं आ पाएगा।

वहीं दिल्ली, पश्चिम बंगाल सरकार ने अभी तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है। कोरोना के गंभीर संकट को देखते हुए, इन राज्यों ने कहा है कि वे अभी बच्चों के स्वास्थ्य के साथ जोखिम नहीं उठा सकते हैं। बता दें कि मिजोरम राज्य में स्कूल खोलने के बाद, कोरोना संकट के बाद बंद हो गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER