Jammu and Kashmir / जोशीमठ के बाद में अब जम्मू-कश्मीर का ये जिला, 19 परिवारों को दूसरी जगह किया गया शिफ्ट

Zoom News : Feb 04, 2023, 09:41 AM
Jammu and Kashmir: अभी उत्तराखंड के जोशीमठ में भूस्खलन के संकट से देश उबरा भी नहीं था कि देश के एक और राज्य से ऐसी ही डराने वाली खबर सामने आ रही है। देश का ताज और धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला जम्मू कश्मीर के डोडा जिले के कुछ इलाकों में जोशीमठ जैसी दरारें देखने को मिल रही हैं। डोडा जिले के नई बस्ती गांव में घरों में दरारें आने के बाद 19 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि डोडा जिले के ठठरी इलाके के नई बस्ती गांव में जमीन धंसने के कारण कई घरों में दरारें आनी शुरू हो गईं। हाल ही में हुई बारिश के कारण हुए भूस्खलन से स्थिति और गंभीर हो गई थी।

19 परिवारों को प्रशासन ने किया शिफ्ट 

डोडा के एसएसपी अब्दुल कयूम ने कहा, अब तक 19 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। चट्टानों को ढीले होने के कारण भूस्खलन हुआ। कयूम ने कहा कि भूवैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया है। कयूम ने कहा कि साइट पर चट्टानों का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों के अनुसार, वहां की जमीन इमारतों का भार सहन नहीं कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि इलाके में नए और पुराने दोनों तरह के ढांचे बनाए गए हैं।

स्थिति जोशीमठ जैसी चिंताजनक नहीं - प्रशासन 

अब्दुल फारूक, जो उन लोगों में शामिल हैं जिनके घर में दरारें आ गई हैं, ने प्रशासन से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने की अपील की फारूक ने कहा, भूस्खलन के कारण कुछ घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक मस्जिद भी इसके प्रभाव में आ गई है। अधिकारियों ने हालांकि, उत्तराखंड के जोशीमठ के साथ डोडा की तुलना करने से इनकार कर दिया, जोशीमठ ने एक बड़ी चुनौती पेश की और बड़ी संख्या में लोगों को उनके घरों में दरारें आने के बाद स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया। कयूम ने कहा, दोनों की तुलना नहीं की जा सकती। डोडा में यह बहुत ही स्थानीय मामला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER