चेन्नई / किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद एक शख्स 5 किडनी लेकर अस्पताल से बाहर निकलता है।

Zoom News : Aug 11, 2021, 10:36 PM

एक असामान्य मामले में, चेन्नई के एक 41 वर्षीय व्यक्ति का 3 किडनी प्रत्यारोपण हुआ और कुल 5 किडनी के साथ क्लिनिक से बाहर चला गया।

तीव्र उच्च रक्तचाप से त्रस्त व्यक्ति का मद्रास मेडिकल मिशन में तीसरा गुर्दा प्रत्यारोपण हुआ।

हालांकि, ऑपरेशन के पहले सेट के बाद, मद्रास मेडिकल मिशन के स्वास्थ्य कर्मियों ने जोर देकर कहा कि प्रभावित व्यक्ति में सुधार हो रहा है।


कथित तौर पर प्रत्यारोपण एक बड़ा उद्यम बन गया क्योंकि अब उसके शरीर के अंदर डॉक्टरों के काम करने के लिए ज्यादा जगह नहीं रह गई है। एक तिहाई किडनी ट्रांसप्लांट की फीस लेने वाले डॉ. एस सरवनन ने मरीज के पहले ही असफल ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद प्रयास किया।


इससे पहले, उच्च रक्तचाप के कारण प्रभावित व्यक्ति की प्रत्येक शल्य प्रक्रिया विफल हो गई थी। इस बीच, विशेषज्ञों की टीम को भी सतर्क रहने की जरूरत थी क्योंकि मरीज ने इन दिनों ट्रिपल स्किप सर्जिकल ट्रीटमेंट पोस्ट किया था, जिसमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज की पहचान की गई थी।


"उनका पहला और दूसरा ट्रांसप्लांट उनके नियंत्रण से बाहर उच्च रक्तचाप के कारण विफल हो गया। मामलों को और अधिक जटिल बनाने के लिए, उन्होंने मार्च में हमारे सेनेटोरियम में कोरोनरी हृदय के भीतर ब्लॉक को बहाल करने के लिए ट्रिपल स्किप सर्जिकल उपचार किया, ”सरवनन ने दिखाया।

बहुत चर्चा के बाद, गुणवत्ता विकल्प दस्तावेज़ों को प्रत्यारोपण में बदलने पर विचार करना चाहिए। प्रारंभ में, प्रभावित व्यक्ति के फ्रेम में जन्मजात किडनी और डोनर किडनी थी। जिसके बाद डॉक्टरों को 5वीं के लिए जगह ढूंढनी पड़ी।


5वीं किडनी की जानकारी देते हुए सरवनन ने कहा कि अब ट्रांसप्लांट सर्जन मरीज के खराब हो चुके किडनी को डिस्पोज नहीं करते हैं, बल्कि ब्लीडिंग होने के खतरे को देखते हुए जगह बनानी पड़ती है।

अपने वैज्ञानिक रिकॉर्ड को फिर से देखने पर, प्रभावित व्यक्ति केवल 14 साल का हो गया, जबकि 1994 में उसकी किडनी फेल हो गई। इससे उसका पहला प्रत्यारोपण हुआ जो 9 साल तक चला। उसके बाद, उनका दूसरा सर्जिकल उपचार 2005 में हुआ और 12 लंबे वर्षों के लिए उद्देश्यपूर्ण हो गया। अफसोस की बात है कि अगले चार वर्षों तक रोगी को डायलिसिस उपकरण से बांधना पड़ा या बांधना पड़ा जो एक सप्ताह में लगभग 3 बार बदल गया।


आमतौर पर, एक रोगी जो लगातार गुर्दे की बीमारी से पीड़ित होता है, उसे एक बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि गुर्दे मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट को छानने से रोकते हैं। डायलिसिस मशीनों की सहायता से कार्यभार ग्रहण करने के बाद यह विधि सरलतम हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER