JAMMU AND KASHMIR / श्रीनगर में आज खुलेगा एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, पहुंच सकते हैं लाखों पर्यटक

Zoom News : Mar 23, 2022, 09:39 AM
एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। 23 मार्च को इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसका उद्घाटन प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार गुप्ता करेंगे। 

श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील के किनारे जबरवन पहाड़ियों के दामन में स्थित ट्यूलिप गार्डन लगभग 30 हेक्टेयर भूमि वर्ग में फैला हुआ है। इसे 2007 में खोला गया था। फ्लोरीकल्चर विभाग के अधिकारी ने कहा, इस वर्ष 68 किस्मों के 15 लाख से अधिक ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं। उम्मीद है कि लाखों की संख्या में पर्यटक इन्हें देखने पहुंचेंगे। पिछले रिकॉर्ड टूटेंगे। इस बार गार्डन में एक ओपन एयर कैफेटेरिया स्थापित किया गया है।  

पिछले तीन वर्षों से कश्मीर में पर्यटन उद्योग ने कोविड के कारण काफी नुकसान उठाया है। ट्यूलिप गार्डन भी कुछ दिनों के लिए खुला था मगर फिर उसे बंद करना पड़ा था। एक अधिकारी ने कहा, पिछले साल कोविड प्रतिबंधों के बावजूद 2.25 लाख से अधिक पर्यटक ट्यूलिप गार्डन में आए थे। 

अधिकारी के मुताबिक इस साल एक ट्यूलिप उत्सव भी आयोजित किया जा रहा है। इसकी तारीख बाद में तय की जाएगी। उत्सव में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए कुछ विशेष सेलिब्रिटी को आमंत्रित किया जा सकता है। बता दें, पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर ट्यूलिप गार्डन की तस्वीरें पोस्ट की थीं। उस पोस्ट के बाद इस गार्डन की ओर लोगों का आकर्षण और बढ़ा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER