IND vs ENG / तीसरे दिन के अंत में भारत ने इंग्लैंड को 399 रन का टारगेट दिया- इंग्लिश टीम का स्कोर 67/1

Zoom News : Feb 04, 2024, 05:39 PM
IND vs ENG: भारत ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 399 रन का टारगेट दिया है और तीसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते दूसरी पारी में इंग्लैंड को 67 रन पर एक झटका भी दे दिया है। स्टंप्स पर जैक क्रॉले 29 और रेहान अहमद 9 रन पर नाबाद रहे। अभी इंग्लैंड को जीत के लिए 332 रन और बनाने हैं। बेन डकेट (28 रन) को रविचंद्रन अश्विन ने केएस भरत के हाथों कैच कराया। विशाखापट्टनम में रविवार को भारत ने दूसरी पारी में 28/0 से खेलना शुरू किया और 255 रन बनाए। शुभमन गिल ने 104 और अक्षर पटेल ने 45 रन की पारी खेली। इंग्लैंड से टॉम हार्टले ने 4 और रेहान अहमद ने 3 विकेट लिए।

भारत को पहली पारी के बाद 143 रन की बढ़त मिली थी। डॉ वायएस राजशेखर स्टेडियम में पहली पारी में भारत ने 396 और इंग्लैंड ने 253 रन बनाए।

स्टंप्स...इंग्लैंड का स्कोर 67/1; अभी 332 रन और बनाने हैं

अंपायर्स ने तीसरे दिन के खेल समाप्ति की घोषणा कर दी है। आखिरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 67/1 है। स्टंप्स तक जैक क्रॉले 29 और रेहान अहमद 9 रन पर नाबाद हैं। इंग्लिश टीम को यह मैच जीतने के लिए 332 रन और बनाने हैं।

11 महीने बाद शुभमन का शतक

शुभमन गिल ने 12 पारियों और 11 महीने बाद सेंचुरी लगाई। उन्होंने 9 मार्च 2023 को आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ कुल 12 पारियां खेल लीं। इनमें वह सेंचुरी तो क्या फिफ्टी नहीं लगा सके, यहां तक कि उनका बेस्ट स्कोर भी 36 रन रहा।

शुभमन ने अब इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में सेंचुरी लगाई। नंबर-3 की पोजिशन पर यह उनका बेस्ट स्कोर भी है। इस पोजिशन पर वह पहली बार फिफ्टी प्लस के स्कोर तक पहुंचे। टेस्ट में यह उनका तीसरा शतक रहा, वह 4 फिफ्टी भी लगा चुके हैं। उनकी बाकी 2 सेंचुरी बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईं।

अश्विन ने भारत को दिलाया पहला विकेट, डकेट आउट

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दूसरे ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई। यहां बेन डकेट 28 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने उन्हें विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया।

अश्विन आउट...भारत 255 पर ऑलआउट

रेहान अहमद ने रविचंद्रन अश्विन को विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच करा दिया है, इसी के साथ भारत की दूसरी पारी 255 रन पर समाप्त हो गई है। इस तरह भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी पारी में 299 रन का टारगेट दिया है। अश्विन 29 रन बनाकर आउट हुए। मुकेश जीरो पर नाबाद लौटे। टॉम हार्टले ने सबसे ज्यादा 4 और रेहान अहमद ने 3 विकेट झटके।

तीसरे सेशन के पहले ओवर में भारत को झटका

टीम इंडिया ने तीसरे सेशन के पहले ही ओवर में विकेट गंवा दिया। केएस भरत 6 रन बनाकर रेहान अहमद का शिकार हुए। वह शॉर्ट पिच बॉल पर बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन मिड-ऑन पर कैच हो गए।

टीम इंडिया ने तीसरा सेशन 227/6 के स्कोर से शुरू किया था। लेकिन पहला ओवर खत्म होते ही टीम का स्कोर 228/7 हो गया।

चाय तक भारत 227/6

तीसरे दिन का दूसरा सेशन खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 227 रन बना लिए। केएस भरत 6 और रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर नॉटआउट लौटे। सेशन में शुभमन गिल ने सेंचुरी लगाई, वहीं अक्षर पटेल 45 रन बनाकर आउट हुए। टीम ने सेशन खत्म होने तक 370 रन की बढ़त बना ली।

दूसरे सेशन में भारत ने 29 ओवर बैटिंग कर महज 2 ही विकेट गंवाए। टीम ने इस दौरान 97 रन भी बना लिए। इंग्लैंस से टॉम हार्टले और शोएब बशीर को 1-1 विकेट मिला।

अक्षर पटेल फिफ्टी से चूके

अक्षर पटेल 45 रन बनाकर LBW हो गए, उन्हें टॉम हार्टले ने पवेलियन भेजा। 60वें ओवर की आखिरी बॉल हार्टले ने गुड लेंथ पर लेग स्टंप की ओर फेंकी। अक्षर फ्लिक करने गए लेकिन बॉल नीचे रह गई और उनके पैड्स पर लगी। इंग्लैंड ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉटआउट का फैसला सुनाया। इंग्लैंड ने रिव्यू लिया, जो सफल रहा और अक्षर आउट हो गए। अक्षर ने पारी में 6 चौके लगाए।

अक्षर-शुभमन में 89 रन की पार्टनरशिप हुई

शुभमन गिल 104 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज पर रहते हुए उन्होंने 2 प्लेयर्स के साथ 80 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। श्रेयस अय्यर के साथ उन्होंने 81 रन की साझेदारी की, फिर अक्षर पटेल के साथ 89 रन जोड़े।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER