बेंगलुरु / बैंगलोर ने हैदराबाद को 4 विकेट से हराया

iplt20.com : May 05, 2019, 09:42 AM
खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 54वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को 4 विकेट से हरा दिया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में बेंगलुरु ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 175 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु ने 19.2 ओवर में 6 विकेट पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया।

बेंगलुरु ने हैदराबाद का खेल बिगाड़ा

बेंगलुरु का ग्रुप स्टेज का यह आखिरी मैच था। इस जीत से उसे 2 अंक मिले। उसके 14 मैच में 11 अंक हो गए। वह अंक तालिका में 7वें नंबर पर पहुंच गया। हालांकि, इस जीत से आईपीएल में उसके अभियान पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि वह प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। हां, उसकी इस जीत से हैदराबाद की प्लेऑफ में पहुंचने की राह जरूर कठिन हो गई।

हैदराबाद अब भी चौथे नंबर पर

हैदराबाद का भी ग्रुप स्टेज का यह आखिरी मुकाबला था। उसके 14 मैच में 12 अंक हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स के भी 13 मैच में 12 अंक हैं, लेकिन नेट रनरेट के आधार पर हैदराबाद अंक तालिका में चौथे नंबर पर है। कोलकाता की टीम पांचवें नंबर पर है।

हैदराबाद का प्लेऑफ में पहुंचना दूसरों की हार पर निर्भर

बेंगलुरु से मिली हार के बाद उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं लगभग खत्म हो गईं हैं। अब उसे रविवार को होने वाले मुकाबलों में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए हार की दुआएं करनी होगी। 5 मई को पहला मैच चेन्नई और पंजाब के बीच है।

मुंबई को हराने पर कोलकाता प्लेऑफ में पहुंचेगा

यदि पंजाब ने चेन्नई को हरा दिया तो उसके भी 14 मैच में 12 अंक हो जाएंगे। दूसरे मैच में मुंबई ने कोलकाता को हरा दिया तो कोलकाता के 14 मैच में 12 अंक ही रहेंगे। ऐसे में नेट रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम का चयन होगा। यदि कोलकाता की टीम मुंबई को हराने में सफल हो जाती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी।

हेटमायर मैन ऑफ द मैच बने

बेंगलुरु की ओर से शिमरॉन हेटमायर ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में 4 चौके और 6 छक्के लगाए। उनके अलावा गुरकीरत सिंह मान ने भी 48 गेंद पर 65 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 89 गेंद पर 144 रन की साझेदारी की। हेटमायर मैन ऑफ द मैच चुने गए। हेटमायर, गुरकीरत और विराट कोहली को छोड़कर बेंगलुरु का कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 2, खलील अहमद ने 3 और राशिद खान ने एक विकेट लिया।

हेटमायर का आईपीएल में पहला अर्धशतक

शिमरॉन हेटमायर ने 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 32 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका आईपीएल में पहला अर्धशतक है। गुरकीरत सिंह ने 7 चौके की मदद से 39 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका सीजन का पहला और ओवरऑल दूसरा अर्धशतक है।

विलियम्सन का आईपीएल में 12वां अर्धशतक

हैदराबाद के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए। उन्होंने 43 गेंद की पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। विलियम्सन के अलावा ऋद्धिमान साहा ने 20, मार्टिन गुप्टिल ने 30, विजय शंकर ने 27 रन का योगदान दिया। बेंगलुरु की ओर से वॉशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 24 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा नवदीप सैनी ने 2 और कुलवंत खेजरोलिया ने एक विकेट लिया। विलियम्सन ने 38 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका  इस सीजन में यह पहला अर्धशतक है। वे आईपीएल में अब तक 12 अर्धशतक लगा चुके हैं।

युजवेंद्र चहल के आईपीएल में 100 विकेट

युजवेंद्र चहल ने यूसुफ पठान का विकेट लिया। यह उनका इस सीजन में 18वां और आईपीएल का 100वां विकेट रहा। उन्होंने 84 मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। सबसे कम मैच में 100 विकेट लेने की बात करें तो वे चौथे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर लसिथ मलिंगा हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER