नई दिल्ली / फैसला - स्टर्लिंग बायोटेक कंपनी के फ्रॉड की जांच के लिए ईडी 21 देशों से मदद मांग सकेगा

Dainik Bhaskar : Mar 23, 2019, 05:15 PM
नई दिल्ली. फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक कंपनी के बैंक लोन फ्रॉड केस की जांच के लिए ईडी को 21 देशों से मदद मांगने के पत्र (एलआर) भेजने की इजाजत मिल गई है। 8,100 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के इस मामले में दिल्ली के अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने शनिवार को एलआर भेजने की मंजूरी दे दी।

अल्बानिया से नितिन, चेतन संदेसरा के प्रत्यपर्ण की मांग की जाएगी

जिन देशों से मदद की अपील की जाएगी उनमें अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, यूएई, पनामा और ऑस्ट्रिया शामिल हैं। यूरोपीय देश अल्बानिया को भी पत्र भेजा जाएगा।

हाल ही में अदालत ने ईडी को यह इजाजत भी दी है कि वह अल्बानिया से नितिन संदेसरा और चेतन कुमार संदेसरा के प्रत्यर्पण की मांग कर सकता है। ये दोनों स्टर्लिंग बायोटेक के डायरेक्टर हैं और अल्बानिया में रह रहे हैं। उन्होंने वहां की नागरिकता ले रखी है। ईडी के विशेष अधिवक्ता ने कोर्ट में यह जानकारी दी थी।

एक अन्य डायरेक्टर हितेश नरेंदर भाई पटेल अल्बानिया की राजधानी तिराना में वहां के नेशनल क्राइम ब्यूरो ने 20 मार्च को गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ 11 मार्च को रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था। पटेल के जल्द भारत प्रत्यर्पण की उम्मीद की जा रही है।

स्टर्लिंग बायोटेक पर आरोप है कि कंपनी ने आंध्रा बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्शियम से 5,000 करोड़ रुपए का लोन लिया जो एनपीए में बदल गया। ब्याज समेत यह रकम बढ़कर 8,100 करोड़ रुपए हो गई।

ईडी ने इस मामले में सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर केस दर्ज किया था। वह मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटरों के खिलाफ आयकर विभाग के अधिकारियों को रिश्वत देने के भी आरोप हैं। ईडी इसकी भी जांच कर रहा है।

इस मामले में ईडी ने अब तक 5 चार्जशीट दायर की हैं। वह स्टर्लिंग बायोटेक की 4,710 करोड़ रुपए की संपत्ति भी अटैच कर चुका है। जांच एजेंसी  पिछले साल विशेष अदालत में अर्जी दाखिल कर स्टर्लिंग के प्रमोटरों को भगोड़े आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग भी कर चुकी है।

स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटर नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार बैंक लोन फ्रॉड मामले में आरोपी है। नितिन अपने परिवार समेत विदेश भाग गया था।

ईडी ने पिछले साल भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत भी नितिन, चेतन, दीप्ति संदेसरा और हितेश पटेल के खिलाफ याचिका दायर कर चुका है। चारों स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटर हैं। नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार विदेश भाग गया था। हितेश पटेल उनका रिश्तेदार है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER