Rajasthan Elections 2023 / बीजेपी ने राजस्थान चुनाव में 7 सांसद उतारे थे, लेकिन कितने जीते?

Zoom News : Dec 04, 2023, 06:00 AM
Rajasthan Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 7 भारी-भरकम सांसदों को मैदान में उतारा था। लेकिन 7 में से बीजेपी के 4 सांसद ही जीतें हैं, जबकि 3 हार गये। वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी खींवसर विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी, अलवर से सांसद बाबा बालक नाथ, राजसमंद से सांसद दीया कुमारी, झुंझुनू से सांसद नरेंद्र कुमार, जालौर से सांसद देवजी पटेल और राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा को मैदान में उतारा था। 

दीया कुमारी 71,368 वोटों से जीतीं

इस चुनाव में पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी ने विद्याधर नगर सीट पर 71,368 वोटों के बड़े मार्जिन से जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार सीताराम अग्रवाल को हराया है। विद्याधर नगर सीट पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी के पास थी, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। उन्हें चित्तौड़गढ़ सीट से उतारा गया। लेकिन राजवी चित्तौड़गढ़ सीट हार गए जहां भाजपा के बागी चंद्रभान सिंह आक्या जीते। राजवी यहां तीसरे स्थान पर रहे। 

राज्यवर्धन, बालक नाथ, किरोड़ी लाल मीणा भी जीते

वहीं दो बार के सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक चौधरी को 50,167 वोटों के अंतर से हराकर झोटवाड़ा सीट जीती। पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता राठौड़ भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं। तिजारा सीट पर चुनाव लड़े अलवर सांसद बाबा बालक नाथ 6,173 वोटों से जीते। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार इमरान खान को हराया। राज्यसभा सदस्‍य किरोड़ी लाल मीणा ने भी सवाई माधोपुर सीट 22,510 के अंतर से जीती। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार दानिश अबरार को हराया, जो मुख्यमंत्री के सलाहकार थे। 

बीजेपी के ये 3 सांसद हारे चुनाव

राजस्थान चुनाव में भाजपा के 3 सांसद चुनाव भी हारे हैं। मंडावा विधानसभा सीट पर सांसद नरेंद्र कुमार को कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी से 18,717 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। सांसद भागीरथ चौधरी किशनगढ़ सीट पर न केवल हारे बल्कि तीसरे स्थान पर रहे। यहां कांग्रेस उम्मीदवार विकास चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और निर्दलीय उम्मीदवार सुरेश टाक (मौजूदा विधायक) को हराकर जीत हासिल की। विकास चौधरी भाजपा के बागी हैं, उन्हें टिकट नहीं दिया गया जिसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए और उन्हें टिकट मिल गया। इसी तरह, सांचौर में भी सांसद देवजी पटेल तीसरे स्थान पर रहे, जहां भाजपा के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार जीवाराम चौधरी ने जीत हासिल की। कांग्रेस प्रत्याशी एवं मंत्री सुखराम विश्नोई निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे। नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल खींवसर सीट पर भाजपा के उम्मीदवार रेवंत राम को 2,059 वोटों के मामूली अंतर से हराकर जीते।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER