Rajasthan Elections / राजस्थान में 199 सीटों पर वोटिंग शुरू- 1862 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में होगी बंद

Zoom News : Nov 25, 2023, 07:48 AM
Rajasthan Elections: हर पांच साल में सरकार बदलने वाले राज्य राजस्थान में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने जा रही है। आज राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर वोटिंग होने जा रही है जहां 5.25 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे। वोटिंग करवाने के लिए पौने तीन लाख से ज्यादा कर्मचारी लगाए गए हैं। वहीं पूरे प्रदेश में मतदान के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की मौत की वजह से वोटिंग नहीं हो रही है। राजस्थान में मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच में ही माना जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक बार फिर जीत का दावा कर रहे हैं वहीं, बीजेपी जनता के मन को जीतकर चुनाव जीतने की कोशिश में हैं। बीजेपी ने कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा, 6 सांसदों और 1 राज्यसभा सांसद समेत 59 मौजूदा विधायकों पर दांव  लगाया है। वहीं कांग्रेस ने 7 निर्दलीय विधायकों और एक बीजेपी विधायक  शोभारानी कुशवाह समेत 97 विधायकों को मैदान में उतारा है।

PM मोदी ने की वोट डालने की अपील

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है। 199 सीटों पर वोटिंग हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान मतदान को लेकर कहा, ''राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं।''

इस एक सीट पर नहीं होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 200 में से 199 विधानसभा सीटों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 200 में से 199 विधानसभा सीटों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन की वजह से श्रीगंगानगर करनपुर सीट पर आज मतदान नहीं होगा।

CM गहलोत ने की वोट डालने की अपील

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य की जनता से कांग्रेस सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को ध्यान में रखते हुए वोट डालने की अपील की है।

1,863 प्रत्याशी मैदान में

राजस्थान की 199 सीटों पर 1,863 प्रत्याशी मैदान में हैं। 5,26,90,146 मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं।

राजस्थान में राज और रिवाज बदलने की लड़ाई

राजस्थान विधानसभा चुनाव को राज और रिवाज बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है. बीते कुछ दशकों में राज्य में हर विधानसभा चुनाव में सरकार बदल जाती है. एक बार कांग्रेस तो एक बार भाजपा. सत्ताधारी कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि इस बार यह 'रिवाज' बदलेगा और दोबारा उसकी सरकार बनेगी. वहीं, भाजपा को इस रिवाज से बड़ी उम्मीद है.

मतदान केंद्रों पर 26 हजार से अधिक वेबकास्टिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि कुल 1,71,000 पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं. मतदान केंद्रों पर 26,000 से अधिक वेबकास्टिंग हो रही है. एरिया मजिस्ट्रेट, पुलिस फोर्स, क्विक रेस्पॉन्स टीम, स्ट्राइकिंग टीमें सभी मौजूद रहेंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER