Rajasthan Politics / आज राजस्थान में होने जा रहा है मंत्रिमंडल का विस्तार, कौन-कौन बन सकता है मंत्री?

Zoom News : Dec 30, 2023, 01:00 PM
Rajasthan Politics: राजस्थान में नई सरकार बन गई है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को सूबे की कमान सौंपी गई है. इसके बाद अब सभी की निगाहें राज्य के मंत्रिमंडल विस्तार पर टिकी हैं. अब इंतजार खत्म होने जा रहा है. राजस्थान में शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस दौरान करीब 18 लोग पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित अन्य नेता शिरकत करेंगे.

सरकार बनने के 26 दिन बाद राजस्थान में मंत्रिमंडल का गठन किया जा रहा है. बीजेपी की नई सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार दोपहर करीब 3 बजे किया जाएगा. इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. जानकारी के मुताबिक 18 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी जिनमें 12 कैबिनेट मंत्री और 6 राज्य मंत्री हो सकते हैं.

राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया को मिल सकती है जगह

खबर है कि मंत्रिमंडल में राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया को भी जगह मिल सकती है. हालांकि इन दोनों को ही विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. बावजूद इसके बीजेपी इन्हें मंत्री पद दे सकती है. इनके अलावा डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, अनिता भदेल, ओटाराम देवासी, गुरवीर सिंह, जगत सिंह, जवाहर सिंह बेडम, बाबा बालक नाथ, और विश्वनाथ मेघवाल भी मंत्री पद के दावेदार माने जा रहे हैं.

मंत्रिमंडल पर दिल्ली में हुआ मंथन

राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर के बीच काफी चर्चा हुई. दिल्ली में इसको लेकर लगातार मंथन किया गया जिसके बाद काफी सोच समझकर नामों पर मुहर लगाई गई है.

पूर्ण बहुमत के साथ राज्य में बनी बीजेपी की सरकार

आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए थे. सूबे की गहलोत सरकार को करारी शिकस्त देकर एक बार फिर से बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ राज्य की सत्ता में वापसी की. इस दौरान मुख्यमंत्री पद को लेकर कई लोगों के नाम सामने आए थे. लेकिन बीजेपी ने तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया था. भजनलाल शर्मा ने 15 दिसंबर को राज्य के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER