Lifestyle / कनाडा की टॉप डॉक्टर की सलाह- सेक्स करते समय भी मास्क पहनें, किस न करें

News18 : Sep 04, 2020, 07:44 AM
Delhi: जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दो करोड़ 61 लाख के पार पहुंचे। दुनिया भर में अब तक कोविड19 से आठ लाख 64 हज़ार से अधिक लोगों की मौत। संक्रमण के मामलों के लिहाज़ से अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित देश है जबकि ब्राज़ील दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर कायम हैं। कनाडा की मुख्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी (Canada’s chief medical officer) ने बुधवार को कपल्स को कोरोना काल में सेक्स करते समय मास्क पहनने की सलाह दी है।

डॉक्टर का कहना है कि इंटरकोर्स (Intercourse) के वक्त मास्क पहनने से कपल्स कोविड-19 से बच सकते हैं। डॉक्टर थेरेसा टैम (Dr Theresa Tam) ने एक बयान जारी कर कहा, महामारी के वक्त में कपल का सेक्स करना काफी कॉम्प्लिकेटेड हो सकता है। खासकर उनके लिए जो किसी नए पार्टनर के साथ सेक्स करना चाहते हैं। ऐसे में कपल के बीच कोविड-19 के संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। डॉ। टैम ने एक बयान में कहा, सेक्स के दौरान स्पर्म या वजाइना के तरल पदार्थ से कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन नए पार्टनर के साथ सेक्स खासकर किसिंग (kissing) करने पर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

कोरोना संकट के बीच शारीरिक निकटता जैसी अन्य गतिविधियों के दौरान कुछ चीजों का ख्याल रखकर आप संक्रमित होने से बच सकते हैं और इस वायरस के प्रसार के खतरे को भी कम कर सकते हैं।डॉ।टैम ने सेक्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल करने की भी सलाह दी और इसके साथ ही उन्होंने शराब जैसी चीजों के कम सेवन करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए और इस संक्रमण से बचने के लिए सेक्स के दौरान एक दूसरे को फेस-टू-फेस किस करने से बचने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सेक्स के दौरान मास्क से अपने मुंह और नाक को अच्छे से कवर करें और किसी भी यौन गतिविधि से पहले अपने और अपने साथी के लक्षण पर गौर करें। डॉक्टर के अनुसार कोविड-19 के प्रकोप के दौरान सेक्स के समय संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए मास्क पहनना एक अच्छा विकल्प है। सेक्सुअल हेल्थ समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। टैम ने कहा कि सावधानी बरतते हुए और कोविड-19 हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना न भूलें। गौरतलब है कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है और इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बात करें कनाडा की तो यहां 1 सितंबर तक कोविड-19 के 129,425 मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जिनमें से 9,132 मरीजों की मौत हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER