EXAM 2020 / नहीं होंगी बचे हुए सब्‍जेक्‍ट्स की परीक्षाएं, 9वीं और 11वीं के छात्र ऐसे होंगे पास, 12वीं के छात्रों..

Jansatta : Jun 25, 2020, 04:27 PM
CBSE Board Class 10, Class 12 Remaining Exam Date 2020 Latest News Updates: देश भर के CBSE बोर्ड के छात्र जो अगले महीने से होने जा रही परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे थे उनका इंतजार खत्‍म हो गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE 01 जुलाई से बचे हुए विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं कराएगा। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड ने इस दौरान कई बैठकें कर बगैर परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने पर भी विचार किया है और आज 25 जून को बोर्ड की तरफ से अंतिम फैसला लिया गया।

परीक्षाएं रद्द होने का अर्थ है कि अब छात्रों को इंटर्नल मार्किंग के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा कराने के अपने फैसले पर टिका रहता तो 01 जुलाई से परीक्षाएं आयोजित की जाती जिसमें छात्रों को संक्रमण के दौर में परीक्षा देने जाना पड़ता। बोर्ड के इस फैसले के संबंध में हर ताजा जानकारी के लिए उम्‍मीदवार इसी पेज पर अपनी नज़र बनाकर रखें।

कल सुबह 10.30 बजे इस मामले पर होगा आदेश पारित

सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को आंतरिक मूल्यांकन के लिए योजना को इंगित करने वाली अधिसूचना जारी करने के लिए कहा है। बोर्ड ने कहा है कि वह कल ही इसकी सूचना देगा। सुप्रीम कोर्ट कल सुबह 10.30 बजे इस मामले पर अपना आदेश पारित करेगा।

कक्षा 12वीं के छात्रों के पास होगा ये महत्वपूर्ण विकल्प

शीर्ष अदालत के इस सवाल के जवाब में कि क्या यह कक्षा 12वीं के छात्रों को परीक्षा में शामिल होने या न होने की अनुमति देगा, बोर्ड ने कहा कि कक्षा 12 के छात्रों को परीक्षा से बाहर निकलने का विकल्प दिया जाएगा। जो छात्र शेष पेपरों के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, उनका मूल्यांकन अंतिम 3 परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा।

नहीं होंगी बचे हुए सब्‍जेक्‍ट्स की परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE 01 जुलाई से बचे हुए विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं कराएगा। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड परीक्षा कराने के अपने फैसले पर टिका रहता तो 01 जुलाई से परीक्षाएं आयोजित की जाती जिसमें छात्रों को संक्रमण के दौर में परीक्षा देने जाना पड़ता।

CBSE बोर्ड छात्रों को दे रहा है ई-लर्निंग की सुविधा

लॉकडाउन के दौरान शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड समेत अन्य कई बोर्ड ने इससे निपटने के लिए ई-लर्निंग का तरीका निकाला है। ई-लर्निंग के जरिए छात्र अपने घरों में रहकर भी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

रेगुलर छात्रों के लिए- जो स्‍टूडेंट्स हॉस्टल में रह रहे थे या जिनकी शिक्षा राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित की गई थी या जो अपने स्कूल के जिले से किसी दूसरे जिले में स्थानांतरित हो गए हैं, उन्हें अपना परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी जाएगी।प्राइवेट छात्रों के लिए - जो उस जिले में नहीं हैं जहां उनका परीक्षा केंद्र पड़ता है, वे परीक्षा केंद्र के परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपने शहर से परीक्षा में शामिल होने की अनुमति

इसके अलावा, जो छात्र कोरोनोवायरस महामारी के कारण किसी अन्‍य शहर में फंसे हुए हैं उन्‍हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के अनुसार उसी शहर से परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER