देश / कोरोना पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला- अगले 10 दिन नहीं होगी कोई भी परीक्षा

AajTak : Mar 19, 2020, 07:43 AM
एजुकेशन डेस्क | चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब भारत के लिए आफत बन गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मामले देश में लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकार भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक के बाद एक एहतियाती कदम उठा रही है। पहले स्कूल-कॉलेजों को बंद किया गया, और अब परीक्षाएं भी टाली जा रही हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अब देश में अगले 10 दिन तक कोई परीक्षा नहीं होगी। एमएचआरडी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनके साथ ही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।

एमएचआरडी की ओर से इस आशय का पत्र यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी), ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई), नेशनल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एनसीटीई) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के चेयरमैन को भेज दिया है।

एमएचआरडी ने साथ ही सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी परीक्षाएं 10 दिन स्थगित करने का आदेश दिया है। एमएचआरडी के इस आदेश से सीबीएसई की चल रही परीक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं। सीबीएसई ने सभी परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया है। बोर्ड ने कहा है कि स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथि का ऐलान 31 मार्च के बाद किया जाएगा।

जेईई के लिए नई तारीख का ऐलान 31 मार्च को

वहीं, एनटीए ने भी जेईई की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है। एनटीए ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियों और हालात को देखते हुए नई तारीख का ऐलान 31 मार्च को किया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश पहले ही दे दिए थे। देश में अब तक कोरोना वायरस के 160 मामले सामने आ चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER