सवाई माधोपुर पंचायत चुनाव / चौथ का बरवाड़ा में 80.80 प्रतिशत एवं खंडार में 81.02 प्रतिशत मतदान हुआ

Zoom News : Jan 18, 2020, 05:05 PM
खंडार | पंचायत समिति खंडार क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को मतदान हुआ। क्षेत्र में सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गई, जो देर शाम तक जारी रही। वहीं मतदान की गति धीमी होने से क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर जगह जगह मतदाताओं के हंगामे की नौबत आ गई। हालांकि सजग पुलिस एवं प्रशासन ने सभी स्थानों पर तत्काल पहुंचकर कानून व्यवस्था कायम की।

पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत खंडेवला के मतदान केंद्र पर धीमी गति से हो रहे मतदान को लेकर करीब 3 बजे मतदाताओं ने हंगामा कर दिया। इस दौरान मतदाता लाइनों को तोड़कर जल्दी मतदान करने पर उतारू हो गए, जिससे मतदान केंद्र पर अव्यवस्थाएं फैल गई। हालात यह थे कि यहां करीब 511 मतदाता ही मतदान कर पाए थे वहीं 1000 से ज्यादा मतदाता लाइनों में खड़े होकर मतदान की धीमी गति को लेकर विरोध जता रहे थे। बाद में सूचना पर खंडार तहसीलदार देवी सिंह व थानाधिकारी रामसिंह यादव ने तत्काल मौके पर पहुंचकर मतदाताओं से समझाइश कर मामले को शांत कर मतदान केंद्र पर कानून व्यवस्था कायम की। वहीं केंद्र पर वोटिंग करा रही टीम को मतदाताओं की भारी भीड़ को देखते हुए मतदान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

पंचायत राज चुनाव के पहले चरण की मतगणना में रात 11:30 बजे तक खंडार की 31 ग्राम पंचायतों में से 26 और बरवाड़ा की 23 में से 2 पंचायतों में सरपंच घोषित किये गए हैं। शेष पंचायतों की मतगणना देर रात तक जारी थी।

शुक्रवार को सवाई माधोपुर जिले में चौथ का बरवाड़ा पंचायत समिति की 23 ग्राम पंचायतों और खंडार पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों कुल 54 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए कुल 498 एवं वार्डपंच पद के लिए कुल 1368 उम्मीदवारों के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। सरपंच पद के लिए मतदान ईवीएम और वार्डपंच पद के लिए मतदान मतपत्र से हुआ। मतदान के बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू की गई और देर रात तक चुनावों के परिणाम घोषित किए गए। सरपंच का मतदान ईवीएम से होने के कारण रात 8 बजे से ही परिणाम आने शुरू हो गए, जो देर रात तक जारी रहे। नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार चौथ का बरवाड़ा पंचायत समिति में कुल 80.80 प्रतिशत और खंडार पंचायत समिति में कुल 81.02 प्रतिशत मतदान हुआ।

देर शाम तक मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ लगी रही। वहीं कई स्थानों पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की भीड़ के चलते प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। साथ ही कलेक्टर व एसपी ने मौके पर आकर व्यवस्थाएं देखी।

ईवीएम खराब होने से परेशानी देखी गई। चौथ का बरवाड़ा में मतदान केंद्र संख्या 60 में सुबह साढ़े दस बजे ईवीएम खराब हो गई। ऐसे में मतदान कुछ देर के लिए रुका रहा। बाद में इंजीनियरों ने आकर ईवीएम को सही करा। इसी तरह मतदान केंद्र 185 तथा 108 में भी ईवीएम खराब होने से मतदान में दिक्कत आई तथा प्रशासन को इसे ठीक करना पड़ा।

कलेक्टर व एसपी ने लिया जायजा

चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया। सुबह से ही सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त देखे गए। चौथ का बरवाड़ा के मतदान केंद्र पर शाम करीब साढ़े चार बजे कलेक्टर एस.पी. सिंह तथा पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों के आसपास जमा लोगों को हटाने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों को व्यवस्था माकूल रखने की बात कही। कलेक्टर व एसपी ने कई मतदान केंद्रों का जायजा लिया तथा निर्देश जारी किए।

खंडार पंचायत

ग्राम पंचायत सरपंच

खंडार -

अक्षयगढ़ लक्ष्मी बाई

अनियाला विजंता मीणा

अल्लापुर विजंता मीणा

क्यारदा कलां प्रकाश बैरवा

कुरेड़ी -

कोसरा छारेटा कुमकुम

खंडेवला -

गंडावर हनुमान मीणा

गोठबिहारी बजरंगी

गोठड़ा प्रेमदेवी

चितारा निर्मल कंवर

छाण         लोटंती देवी

टोडरा मनोहर

तलावड़ा     -

दूमोदा उर्मिला

दौलतपुरा रामचरण गुर्जर

नायपुर शांति देवी

पाली राजेश मीणा

फलौदी जुगराज गुर्जर

बरनावदा रामभरत

बहरावंडा कलां जुगलकिशोर

बहरावंडा खुर्द     -

बालेर रामपति

बिचपुरी गुजरान कुसुमलता शर्मा

रेड़ावद किशोरी देवी

रामपुरा कल्याण देवी

लहसोड़ा कविता बैरवा

सिंगोर कलां रामजीलाल

हलौदा दामोदर मीणा

खिदरपुर जादौन रामकन्या

चौथ का बरवाड़ा पंचायत

ग्राम पंचायत सरपंच

चौथ का बरवाड़ा -

शिवाड़ -

भगवतगढ़ -

पावडेरा -

रजमाना -

बलरिया -

भेड़ोला -

बिनजारी -

ईसरदा -

आदलवाड़ा -

डेकवा -

डिडायच -

झोपड़ा -

जौला -

महापुरा -

खिजूरी -

कुस्तला -

मुई         -

पांचोलास राजेश

रवांजना चौड़ -

रवांजना डूंगर सुमन

सारसोप -

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER