China / नहीं बाज आ रहा चीन, हांगकांग के बाद अब वियतनाम को उकसाया

Live Hindustan : Jul 08, 2020, 03:57 PM
China: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और वह अपने पड़ोसियों को लगातार ताकत के बल पर डराने की कोशिश कर रहा है। भारत और हांगकांग के बाद अब उसने वियतनाम के साथ उकसावेपूर्ण कार्रवाई की है। ट्रैक करने वाले सॉफ्टवेयर के डेटा के मुताबिक, चीन का एक तटरक्षक जहाज दक्षिण चीन सागर में वेनगार्ड बैंक के पास दिखा है, जो वियतनाम और चीन के बीच विवादित स्थल है।

अमेरिका के नॉन प्रोफिट इंटरनेशन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन रेडियो फ्री एशिया के अनुसार, चीन की तरफ से दक्षिण चीन सागर में सर्वे पोत भेजने के करीब हफ्तेभर के अंदर इस क्षेत्र में सोमवार को एक वियतनामी तेल रिग के 30 समुद्री मील के भीतर तटरक्षक जहाज '5402' पहुंचा।

यह जहाज ब्लॉक 06.01 के पास पेट्रोलिंग कर रहा था, वियतनाम के इस तेल शोधक ब्लॉक का लाइसेंस रुसी कंपनी रोजनेफ्ट को दिया गया है। उस ब्लॉक में वियतनाम की तरफ से शोध की योजना के चलते पिछले साल विवाद बढ़ गया था।

इस हफ्ते जहाज की उपस्थिति दो एशियाई शक्तियों के बीच एक लंबे समय तक चले गतिरोध की पुनरावृत्ति को बढ़ा दिया है जो पिछले साल की दूसरी छमाही में दक्षिण चीन सागर के इस विवादित दक्षिणी हिस्से में हुआ था।

हाल के दिनों में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच सैन्य हिंसक झड़प और चीन के नए सुरक्षा कानून को लेकर हांगकांग में भारी विरोध प्रदर्शन ये सभी चीजें क्षेत्र में चीन की आक्रामकता को जाहिर करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER