Rajasthan Government / CM भजनलाल का बड़ा फैसला, शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

Vikrant Shekhawat : Jun 15, 2024, 11:08 AM
Rajasthan Government: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के तहत तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गये हैं. अभी तक तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को सिर्फ 30 फीसदी आरक्षण दिया जाता था. राजस्थान सरकार ने इसे 20 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है.

इसके साथ ही राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने के लिए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सरकार की ओर से इसे मंजूरी दे दी गई है.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश की आधी आबादी के लिए कई दावे और वादे किए थे. जिसमें शिक्षकों की भर्ती में 50 फीसदी आरक्षण का मुद्दा भी शामिल था.

महिलाओं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

अब लोकसभा चुनाव खत्म होते ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ताबड़तोड़ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. हाल ही में भजनलाल सरकार ने किसानों को लेकर बड़े कदम उठाये थे और किसानों को सम्मान निधि के रूप में वार्षिक दो हजार रुपये देने का निर्णय किया था.

महिला आरक्षण के रूप में एक और फैसला लिया गया है. राजस्थान सरकार के अनुसार, शिक्षा विभाग में फिलहाल तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 29 हजार 272 पद रिक्त हैं और जल्द ही इन पर नियुक्तियां की जाएंगी.

महिला सशक्तिकरण पर जोर

ऐसे में राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से शिक्षक बनने की पात्र महिलाओं में खुशी की लहर देखी जा रही है. इस फैसले से निकट भविष्य में 15 महिलाओं को सरकारी नौकरी मिलने की उम्मीद है.

बता दें कि पिछले दिसंबर में राजस्थान में भजनलाल के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनी थी. सरकार बनने के बाद सीएम भजनलाल ने कई बड़े फैसले लिए थे. महिला शक्तिकरण बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में शामिल था. अब भजनलाल सरकार ने महिलाओं को शिक्षक नियुक्ति में आरक्षण का ऐलान कर यह वादा पूरा किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER