COVID-19 Update / महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, आए 4 महीने में सबसे ज्यादा मामले, इन दो राज्यों में स्थिति चिंताजनक

Zoom News : Mar 04, 2021, 06:59 AM
मुंबई / तिरुवनंतपुरम। देश के दो राज्यों में कोरोना की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। एक तरफ महाराष्ट्र में बुधवार को 9855 मामले सामने आए और दूसरी तरफ केरल में लगभग 2700 मामले। अगर देश के कुल मामलों की तुलना करें तो लगभग 60 से 70 प्रतिशत मामले इन दोनों राज्यों से आ रहे हैं। महाराष्ट्र में स्थिति और भी भयावह है। यही कारण है कि लॉकडाउन सहित राज्य के कई जिलों में तालाबंदी की गई है।

महाराष्ट्र की राजधानी एक बार फिर कोरोना की 'बड़ी पकड़' के खतरे का सामना कर रही है। इसे देखते हुए, मुंबई के पुलिस आयुक्त परमवीर सिंह ने बुधवार को उन लोगों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है, जो मास्क नहीं पहनते हैं, और पुलिस से कम से कम 1,000 लोगों से जुर्माना वसूलने को कहा है, जिन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में नियमों का उल्लंघन किया है।महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वर्तमान में राज्य में घरेलू संगरोध में 3,60,500 लोग हैं। इस बीच, बीएमसी ने कहा है कि ब्राजील से वापस आने वाले सभी मराठी लोगों को सात दिनों के लिए घर की संगरोध में रहना होगा। यात्रियों को ऐसी रिपोर्ट सकारात्मक या नकारात्मक दोनों स्थितियों में करनी होगी। गौरतलब है कि राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है कि अगर नियमों का पालन नहीं किया जाता है, तो एक और लॉकडाउन के लिए तैयार रहना होगा।

22 राज्यों के 140 जिलों में कोरोना का ग्राफ बढ़ा है। महाराष्ट्र के सभी 36 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इसके अलावा, केरल के 9 जिले, तमिलनाडु के 7, पंजाब और गुजरात के 6 जिले इनमें शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय करने और कड़ी निगरानी रखने की सलाह दी गई है। केंद्र सरकार ने कोविद -19 के हालिया मामलों से निपटने के लिए महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में उच्च-स्तरीय टीमें भेजी हैं। तीन सदस्यीय टीमों का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के स्तर के अधिकारी करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER