COVID-19 Update / कोरोना का नया रुप ले रहा है जगह, हुआ ओर भी खतरनाक, दे रहा है..

Zoom News : Sep 26, 2020, 03:44 PM
अमेरिका: जेसै जेसै दिन निकल रहा है वेसे वेसे कोरोना वासरस ओर भी खतरनाक होता जा रहा है अब एक्सपर्ट्स ने बताया है की एक नई स्टडी कोरोना वायरस म्यूटेट कर रहा है और इसी के जरिए ज्यादातर नए केस सामने आ रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है की वायरस का नया रूप मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को भी से भी नही रुक रहा है, अमेरिका के टेक्सास के ह्यूस्टन में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 99.9 फीसदी केस कोरोना के नए म्यूटेशन D614G वाले ही हैं। 

रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना वायरस ने अपने आप को नए माहौल में ढाल लिया है जिससे यह सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड वॉशिंग और मास्क को भी पराजित कर रहा है, अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीज के वायरोलॉजिस्ट डेविड मॉरेंस का कहना है कि नया वायरस अधिक घातक होता जा रहा है जिससे कोरोना को काबू करने के प्रयासों पर भी असर पड़ रहा है

स्टडी में बताया गया है कि कोरोना का नया म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन की संरचना में बदलाव करता है। रिसर्चर्स ने इस दौरान वायरस के कुल 5,085 सीक्वेंस की स्टडी की। इससे पता चला कि कोरोना की पहली लहर के दौरान मार्च में 71 फीसदी मामले नए म्यूटेशन वाले थे। लेकिन मई में दूसरी लहर के दौरान नए म्यूटेशन वाले केस की संख्या 99.9 फीसदी हो गई। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER