Cyclone Gulab / आज ओडिशा-आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’! 95 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, भूस्खलन और भारी बारिश का अलर्ट

Zoom News : Sep 26, 2021, 08:34 AM
ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय राज्य में आज चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ (Cyclone Gulab) दस्तक दे सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान के रविवार की शाम आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में बदल गया, जिसके चलते उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के तटों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है.


वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (Chief Minister YS Jagan Mohan Reddy) ने भी चक्रवात के अलर्ट और मौसम विभाग की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए तैयारियों की समीक्षा बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है. सीएमओ ने कहा कि हम चक्रवात के लिए तैयारी रख रहे हैं. कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम जिलों में आपदा प्रबंधन के कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

भारी बारिश की संभावना

सीएमओ ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की है. जिला कलेक्टर मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए राहत शिविर स्थापित करने के लिए कदम उठा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि चक्रवाती तूफान के राज्य के तट को पार करने के बाद भारी बारिश की संभावना है.


हालांकि पश्चिम बंगाल ने अभी के लिए राहत की सांस ली है, दरअसल मौसम विज्ञानियों ने कहा कि इस क्षेत्र में इस तूफान का असर कम होने की उम्मीद है, लेकिन म्यांमार के तट के पास कम दबाव वाले चक्रवात के चलते पूरी संभावना है कि अगले सप्ताह राज्य के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश होगी.


इस वक्त कहां है चक्रवात गुलाब

आईएमडी के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा दिया गया नाम चक्रवात ‘गुलाब’ फिलहाल ओडिशा में गोपालपुर से लगभग 370 किमी पहले दक्षिण- पूर्व और आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्टनम से 440 किमी पूर्व में केंद्रित था. यह पिछले छह घंटों में 7 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. IMD के डायरेक्टर जेनरल मृत्युंजय महापात्र ने कहा, सिस्टम के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा के तटों को आज पार करने की संभावना है.


वहीं महापात्रा ने बताया कि तूफान के कारण हवा की स्पीड भी तेज रहेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान हवा की स्पीड 75 किमी प्रति घंटे से लेकर 95 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. उन्होंने कहा कि तेज बारिश भी हो सकती है, जिसके चलते कई निचले इलाकों के जिलों में पानी भरने की आशंका है. ओडिशा के दक्षिणी क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में अचानक बाढ़ की आशंका है. गंजम और पुरी में शहरी इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो सकता है.


सात जिलों में राहत टीम तैनात

विशेष राहत आयुक्त (NRC) पीके जेना ने कहा कि चक्रवात की संभावना को देखते हुए राज्य में ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) की 42 टीमों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 24 टीमों के साथ-साथ दमकल कर्मियों की लगभग 102 टीमों को  सात जिलों में भेजा गया है. इन जिलों के नाम गजपति, गंजम, रायगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी, नबरंगपुर और कंधमाल है.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER