IPL 2021 / डिविलियर्स की कोशिश नाकाम, हैदराबाद ने रोमांचक मुकाबले में RCB को 4 रन से हराया

Zoom News : Oct 06, 2021, 11:23 PM
IPL 2021 में अबू धाबी के मैदान पर बुधवार को खेले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हरा दिया है. SRH ने ये मुकाबला 4 रन से जीता. मुकाबले में टॉस RCB ने जीता था और पहले SRH को बल्लेबाजी पर उतारा. हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 141 रन बनाए. जवाब में 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB 20 ओवरों में 6 विकेट पर 137 रन ही बना सकी. बैंगलोर को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 6 रन चाहिए थे. लेकिन, वो सिर्फ 2 रन ही बना सके.

बेंगलुरु की खराब शुरुआत

RCB का पहला विकेट कप्तान कोहली (5) के रूप में गिरा। उनकी विकेट भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर चटकाई। कोहली के बाद डेनियल क्रिश्चियन (1) भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। बेंगलुरु को तीसरा झटका श्रीकर भरत (12) के रूप में लगा। SRH को चौथी सफलता केन विलियमसन ने मैक्सवेल (40) को रन आउट कर दिलाई।

  • पावरप्ले तक RCB का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन था।
  • RCB की पारी के चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल ने बिना कोई रन दिए 1 विकेट हासिल किया था।
  • उमरान मलिक ने श्रीकर भरत के रूप में अपनी पहली IPL विकेट चटकाई।
  • ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल ने चौथे विकेट के लिए 44 गेंदों में 54 रन जोड़े।
हैदराबाद ने फिर किया निराश

पहले खेलते हुए SRH की शुरुआत की अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में अभिषेक शर्मा (13) जॉर्ज गार्टन को अपना विकेट थमा बैठे। RCB को दूसरी सफलता हर्षल पटेल ने केन विलियमसन (31) को बोल्ड कर दिलाई। हैदराबाद की आधी टीम सिर्फ 107 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी। 20 ओवरों के खेल में टीम 141/7 का स्कोर ही बना सकी।

  • हैदराबाद के लिए जेसन रॉय और अभिषेक शर्मा ओपनिंग के लिए आए थे।
  • दूसरे विकेट के लिए रॉय और केन विलियमसन ने 58 गेंदों पर 70 रन जोड़े।
  • डेनियल क्रिश्चियन ने अपने एक ही ओवर में प्रियम गर्ग (15) और जेसन रॉय (44) के विकेट चटकाए।
  • रिद्धिमान साहा (10), अब्दुल समद (1) और जेसन होल्डर (16) पर आउट हुए।
  • RCB के लिए हर्षल पटेल ने 3 और डेनियल क्रिश्चियन ने 2 विकेट लिए।
हर्षल ने निकले सबसे आगे

मैच में हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए। इस सीजन पटेल अभी तक कुल 29 विकेट ले चुके हैं। ये किसी भी एक सीजन में एक अनकैप्ड प्लेयर द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट है। साथ ही हर्षल पटेल एक सीजन में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले IPL 13 में जसप्रीत बुमराह ने (27) और 2017 में भुवनेश्वर कुमार (26) विकेट हासिल किए थे।

RCB की नजरें टॉप-2 पर

फेज-2 अब अपने आखिरी पड़ाव पर आ गया है। प्ले-ऑफ के लिए टॉप-3 टीमें मिल गई हैं। इन टीमों में विराट कोहली की RCB भी है। आज SRH के खिलाफ बेंगलुरु हर हाल में जीतना चाहेगी। अगर ये मैच बेंगलुरु जीत जाती है तो वो अंकतालिका में टॉप-2 में फिनिश करने के और करीब आ जाएगी।

बेंगलुरु के 12 मैच में 16 अंक

इस समय बेंगलुरु के पास 12 मैच में 16 अंक हैं। वहीं, हैदराबाद के अलावा बेंगलुरु दिल्ली के खिलाफ भी खेलेगी। अगर ये दोनों मैच बेंगलुरु जीत जाती है तो उसके भी 20 अंक हो जाएंगे। अगर उसका रन-रेट अच्छा रहा तो वो भी टॉप-2 में खत्म कर सकती है।

हैदराबाद के खिलाफ एक बार फिर बेंगलुरु को अच्छी शुरुआत करनी होगी। इसके लिए टीम के कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल को अपने बल्ले से रंग जमाना होगा। दोनों खिलाड़ी इस सीजन में कमाल के फॉर्म में हैं।

फॉर्म में हैं मैक्सवेल, डिविलियर्स ने किया है निराश

वहीं, मध्यक्रम में ग्लेन मैक्सवेल बल्ले से कमाल कर ही रहे हैं, साथ ही जरूरत पड़ने पर गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब के खिलाफ उनकी 33 गेंद में 57 रन की पारी ने ही टीम को मैच में वापसी कराई थी। जबकि एबी डिविलियर्स का फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। फेज-2 में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है।

वहीं, अगर टीम की गेंदबाजी की बात करें तो हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी में बेंगलुरु के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे हैं। वहीं, युजवेंद्र चहल और शहबाज अहमद स्पिन डिपार्टमेंट की कमान अच्छे से संभाल रहे हैं।

हैदराबाद के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं

अगर सनराइजर्स हैदराबाद की बात करें तो इस टीम के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। टीम पहले ही प्ले-ऑफ से बाहर हो गई है। फेज-2 में हैदराबाद की टीम ने पांच मैच खेले हैं। इनमें टीम को एकमात्र जीत राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली है। हैदराबाद बेंगलुरु के खिलाफ मैच जीतकर लगातार दो जीत के साथ IPL 2021 का सीजन अच्छे नोट पर खत्म करना चाहेगी।

दोनों टीमें

RCB- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

SRH- जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER