कोविड -19 / चिकनपॉक्स के रूप में संक्रामक के रूप में डेल्टा संस्करण सीडीसी आंतरिक कहता है।

Zoom News : Jul 30, 2021, 10:33 PM

रोग नियंत्रण और नियंत्रण केंद्रों के भीतर प्रसारित एक आंतरिक प्रस्तुति के अनुसार, डेल्टा संस्करण बहुत अधिक संक्रामक है, वैक्सीन सुरक्षा को तोड़ने की अधिक संभावना है, और वायरस के किसी भी अन्य ज्ञात संस्करण की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। 


एजेंसी के निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की ने मंगलवार को स्वीकार किया कि तथाकथित प्रगतिशील डेल्टा प्रकार के संक्रमण से पीड़ित लोगों के नाक और गले में उतने ही वायरस होते हैं, जितने बिना टीकाकरण वाले लोगों के होते हैं और वे इसे आसानी से फैला सकते हैं। , यद्यपि कम बार। . हालाँकि, आंतरिक दस्तावेज़ संस्करण का एक व्यापक और गहरा दृश्य प्रस्तुत करता है। न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा कॉपी किए गए दस्तावेज़ के अनुसार, डेल्टा संस्करण वायरस की तुलना में अधिक संक्रमणीय है, जो एमईआरएस, सार्स, इबोला, सामान्य सर्दी, मौसमी फ्लू और चेचक का कारण बनता है, और चिकनपॉक्स के रूप में संक्रामक है। दस्तावेज़ में लिखा है, एजेंसी के लिए तत्काल अगला कदम "यह महसूस करना है कि युद्ध बदल गया है"। 


सामग्री को सबसे पहले वाशिंगटन पोस्ट ने गुरुवार शाम को रिपोर्ट किया था। दस्तावेज़ में उल्लिखित शोध को देखने वाले एक संघीय अधिकारी ने कहा कि दस्तावेज़ का स्वर देश भर में डेल्टा के प्रसार के बारे में सीडीसी वैज्ञानिकों की चिंता को प्रतिध्वनित करता है। एजेंसी से शुक्रवार को संस्करण पर और डेटा प्रकाशित करने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा, "सीडीसी उनके द्वारा दर्ज किए जा रहे डेटा के बारे में बहुत चिंतित है कि डेल्टा एक बहुत ही गंभीर खतरा है और अब कार्रवाई की आवश्यकता है।" अमेरिका में गुरुवार तक रोजाना औसतन 71,000 नए मामले सामने आए। 


नए आंकड़ों से पता चलता है कि टीका लगाए गए व्यक्ति वायरस फैलाते हैं और इन संख्याओं में योगदान करते हैं, हालांकि यह संभावना नहीं है कि असंबद्ध व्यक्तियों की तुलना में बहुत कम हद तक। वालेंस्की ने टीकाकरण वाले लोगों से संचरण को एक दुर्लभ घटना कहा है, लेकिन अन्य वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि यह पहले की तुलना में अधिक सामान्य है। मंगलवार को जारी किए गए टीकाकरण वाले व्यक्तियों के लिए एजेंसी के नए मास्किंग दिशानिर्देश दस्तावेज़ में निहित जानकारी पर आधारित थे, सीडीसी ने सिफारिश की थी कि टीकाकरण वाले व्यक्ति उच्च स्तर के वायरस संचरण वाले समुदायों में सार्वजनिक सुविधाओं में मास्क पहनते हैं। हालाँकि, आंतरिक दस्तावेज़ इंगित करता है कि यह सिफारिश भी पर्याप्त नहीं हो सकती है। 


दस्तावेज़ में कहा गया है, "बढ़ी हुई हस्तांतरणीयता और वर्तमान टीकाकरण सुरक्षा को देखते हुए, सार्वभौमिक मास्किंग आवश्यक है।" एजेंसी के आंकड़ों से पता चलता है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कम वायरस संचरण वाले स्थानों में भी मास्क पहनना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे टीकाकरण वाले अमेरिकी छोटे बच्चों, बड़े वयस्कों या कमजोर लोगों के संपर्क में हैं। 


सीडीसी द्वारा 24 जुलाई को संकलित आंकड़ों और आंतरिक रिकॉर्ड में उद्धृत आंकड़ों के आधार पर, 162 मिलियन टीकाकरण वाले अमेरिकियों में प्रति सप्ताह लगभग 35,000 रोगसूचक संक्रमण होते हैं, लेकिन एजेंसी सभी हल्के या स्पर्शोन्मुख संक्रमणों को ट्रैक नहीं करती है, इसलिए घटना अधिक हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER