बलिया पेपर लीक मामला / डीएम की समिति जिस पर मेहरबान वहां पहले भी मिली थीं लिखी कॉपियां

Zoom News : Apr 08, 2022, 09:22 AM
पर्चा लीक से चर्चा में आए डीआरआर उमावि औराई खुर्द में 2019 में भी लिखी हुईं कॉपियां पकड़ी गई थीं। तब व्यवस्थापक व शिक्षक पर कार्रवाई भी हुई थी। इस बार जिलाधिकारी की समिति ने नकल के लिए बदनाम इस स्कूल को ही परीक्षा केंद्र बना दिया। 

जिले में हर वर्ष सत्यापन की आड़ में 10-15% केंद्रों को काटने व जोड़ने का खेल होता है। इस बार भी समिति ने बोर्ड के निर्धारित केंद्रों के सापेक्ष कई परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया। नए स्कूलों के नाम प्रस्तावित करने से पहले पिछला रिकार्ड देखा गया या नहीं, इस पर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। आरोप है कि केंद्रों का निर्धारण जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के लिए व्यवसाय बन चुका है। 

तब गाड़ी की डिकी में मिली थीं कॉपियां

28 फरवरी 2019 को छापे में डीआरआर उमावि औराई खुर्द स्कूल परिसर में खड़ी बाइक की डिकी में लिखी हुई कॉपियां मिलीं। पुलिस में मुकदमा भी दर्ज हुआ, पर बाद में लीपापोती कर दी गई।

प्रधानाचार्य, डिग्री कॉलेज प्रबंधक समेत 25 भेजे जेल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा की कॉपियां सॉल्वरों से लिखवाने के मामले में गुरुवार को पुलिस ने बीएस इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य सुभाष कुमार, भगवंत सिंह डिग्री कॉलेज के प्रबंधक डा. बलराम सिंह 25 आरोपियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया है। जबकि तीन नाबालिगों को राजकीय संप्रेक्षण गृह भेजा है। डिग्री कॉलेज का प्राचार्य, बीएस इंटर कालेज का विद्यालय परीक्षा सहायक भूदेव सिंह समेत अन्य फरार हैं।

पंचायत भवन में लिखी जा रही थी उत्तर पुस्तिका, 6 पकड़े

गाजीपुर में बृहस्पतिवार को एसटीएफ ने सैदपुर के विशकला धुर्वाजुन स्थित इंटर कॉलेज के पास पंचायत भवन पर छापा मार वहां लिखी जा रही उत्तर पुस्तिका बरामद कर 3 लोगों को पकड़ लिया। इसके बाद लिपिक व केंद्र व्यवस्थापक को गिरफ्तार कर लिया। संवाद

लापरवाही बरतने में पांच पुलिसकर्मियों पर भी गाज

बलिया पेपर लीक प्रकरण में ड्यूटी में लापरवाही बरतने में दो पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। वहीं तीन पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया। इन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी क्षेत्र के पेपर लीक में संलिप्त विद्यालयों पर लगी थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER