इंडिया / राष्ट्रगान के दौरान गिरी महिला सुरक्षाकर्मी, राष्ट्रपति कोविंद ने मंच से उतरकर हालचाल पूछा

Dainik Bhaskar : Oct 29, 2019, 07:46 PM
नई दिल्ली | राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को विज्ञान भवन में पहले कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) पुरस्कार समारोह में शिरकत की। कार्यक्रम में राष्ट्रगान के दौरान एक महिला सुरक्षाकर्मी संतुलन बिगड़ने के कारण गिर गई। जैसे ही राष्ट्रगान पूरा हुआ राष्ट्रपति और वित्त मंत्री मंच से उतरे और महिला के पास जाकर उसका हालचाल पूछा।

इस वाकये के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी मंच से नीचे आए और महिला को पानी के बोतल की पेशकश की। राष्ट्रपति कोविंद और निर्मला सीतारमण सुरक्षाकर्मी का हालचाल जानने के बाद मंच पर लौट गए।

19 कॉर्पोरेट कंपनियों को मिला सीएसआर पुरस्कार

सीएसआर पुरस्कार की शुरुआत केंद्रीय कॉर्पोरेट मंत्रालय की ओर से की गई है। ये पुरस्कार समावेशी और स्थिर विकास के लिए उपक्रम चलाने वाली कॉर्पोरेट कंपनियों को दिया जाता है। कंपनियों के ब्योरे और सीएसआर विशेषज्ञों के स्वतंत्र आकलन के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में 19 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

कंपनी एक्ट में है सीएसआर परियोजना का प्रावधान

कंपनी एक्ट 2013 के तहत, लाभ प्राप्त करने वाली कुछ विशेष श्रेणी की कंपनियों को एक वित्तीय वर्ष में तीन साल के कुल लाभ औसत की 2 प्रतिशत राशि कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी में खर्च करनी होती है। सीएसआर के तहत कंपनियों को पिछड़े और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल, स्वच्छता, महिला एवं बाल विकास जैसे कार्यों के लिए सीएसआर परियोजना चलानी होती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER