'Gadar2'-'OMG2' Collection / गदर2 और OMG2 के कलेक्शन ने पठान को पछाड़ा- कमाई धुआंधार, सिनेमा हॉल गुलज़ार

Vikrant Shekhawat : Aug 14, 2023, 08:04 AM
'Gadar2'-'OMG2' Collection: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुईं गदर 2 और OMG 2 ने सिनेमा हॉल को गुलजार कर दिया है. परिवार वाली रौनक लौट आई. सिनेमा बनाने वालों, सिनेमा देखने वालों के लिए इससे बड़ी खुशखबरी क्या होगी? शुक्रवार से लेकर रविवार तक उत्तर भारत के सभी शहरों के सिनेमा हॉल हाउसफुल रहे. ऐसा हाल के समय में नहीं हुआ. इससे पहले इसी साल रिपब्लिक डे पर शाहरुख खान की पठान ने बॉक्स ऑफिस का मौसम बदल दिया था. फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाये. अब इंडिपेंडेंट डे पर गदर 2 और OMG 2 की बारी है.

ट्रेड एनालिस्टों का जैसा अनुमान था, करीब-करीब वैसा ही होता दिख रहा है. हाउसफुल शो और कलेक्शन के मामले में यह वीकेंड हिंदी में अब तक का दूसरा सबसे बड़ा वीकेंड बन गया है. गदर 2 ने पहले तीन दिन में 130 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है. वहीं OMG 2 ने इस दौरान करीब 43 करोड़ कमाई की है. अगर दोनों की कमाई को जोड़ दें तो यह आंकड़ा 173 करोड़ का ठहरता है. जबकि पठान ने पहले तीन दिन में 167 करोड़ की कमाई की थी.

ट्रेड एनालिस्टों का मानना है बॉक्स ऑफिस पर पठान सिंगल फिल्म थी, उसका किसी से सामना नहीं हुआ था. अगर गदर 2 भी सिंगल रिलीज हुई होती तो संभव है इसने अकेले भी पठान के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली होती. जबकि गदर 2 और OMG 2 को रजनीकांत की जेलर से भी मुकाबला करना पड़ा है.

पठान को वीकेंड में मिला था नेशनल हॉलीडे

गौर करने वाली बात ये कि पठान को रिलीज के एक दिन बाद ही 26 जनवरी का राष्ट्रीय अवकाश का दिन मिल गया था. ऐसा संयोग किसी भी फिल्म के लिए सोने पे सुहागा होता है. 26 जनवरी वाले छुट्टी के दिन पठान ने सबसे ज्यादा 70 करोड़ की कमाई की थी. जबकि गदर 2 और OMG 2 को रिलीज के वीकेंड में कोई नेशनल हॉलीडे नहीं मिला है. यह एक नॉर्मल वीकेंड है. जानकारों की मानें तो इन दोनों फिल्मों को भी अगर वीकेंड में हॉलीडे मिला होता तो भीड़ के मुताबिक इसका आंकड़ा कुछ और ही होता.

15 अगस्त को उमड़ सकता है हुजूम

यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में इन दोनों फिल्मों को देखने के लिए दर्शकों में दीवानगी देखी जा रही है. सोमवार का दिन दोनों फिल्मों के लिए परीक्षा का दिन जरूर होगा लेकिन मंगलवार को दोनों ही फिल्मों को 15 अगस्त का राष्ट्रीय अवकाश का जश्न मनाने का भी मौका मिल रहा है. लिहाजा इन दोनों ही दिन में सिनेमा हॉल फिर से हाउसफुल रहने की उम्मीद है.

छोटे शहरों के थियेटर भी गुलजार

गदर 2 और OMG 2 के साथ सबसे खास बात ये जुड़ती है इनके शोज लगातार बढ़ाये गये हैं. जुबानी चर्चा से दोनों ही फिल्मों को फायदा मिला है. OMG 2 ने तो अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाने में चमत्कार ही कर दिया. फिल्म के कंटेंट और उसकी प्रेजेंटेशन की प्रशंसा ने बाकी लोगों को भी सिनेमा हॉल तक खींचना शुरू कर दिया. उधर गदर 2 देशभक्ति के जज्बात और जोश बढ़ाने में जैसे धूम मचा दी. लोग आज से बाइस साल पुराने ऩॉस्टेल्जिया में चले गये.

एक आंकड़े के मुताबिक गदर 2 के कलेक्शन में मल्टीप्लेक्स का योगदान सिर्फ 37 फीसदी है जबकि छोटे शहरों के सिंगल स्क्रीन थियेटर का योगदान 63 फीसदी है. यानी गदर 2 का जलवा महानगरों से ज्यादा छोटे शहरों में है.

लौट आया सिनेमा युग

हाल के दिनों में सिनेमा हॉल में ऐसी रौनक देखने को नहीं मिली. हां, पठान के अलावा द कश्मीर फाइल्स और द केरल स्टोरी को भी देखने के लिए दर्शकों का विशाल समूह सिनेमा हॉल की ओर उमड़ा था. इन फिल्मों का विवाद अपनी जगह है लेकिन सिनेमा कारोबार के लिए दर्शकों का यह हुजूम सकारात्मक था. इसके बाद अब गदर 2 और OMG 2 ने जैसे सिनेमा हॉल का गुजरा जमाना ही लौटा दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER