Google I/0 2024 / गूगल AI 'किंग' बनने के रास्ते पर, Android 15 में होंगे एडवांस फीचर्स

Zoom News : May 15, 2024, 09:45 AM
Google I/0 2024: माउंटेन व्यू में शोरलाइन एम्फीथिएटर में आयोजित इस साल के Google I/O में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कंपनी के प्लेटफॉर्म्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जोड़ने पर जोर दिया. स्पीच के दौरान के दौरान 121 बार “एआई” शब्द का जिक्र करने से यह साफ होता है कि एआई गूगल के फ्यूचर प्लान में सबसे आगे है. गूगल का Google I/O इवेंट साल में एक बार होता है इसमें दुनियाभर के डेवलपर्स, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स शिरकत करते हैं. इवेंट के बड़े ऐलान के बारे में यहां पढ़ें.

ये गूगल का सॉफ्टवेयर बेस्ड इवेंट है, और कंपनी ने कई एआई प्रोडक्ट्स को पेश किया है. इवेंट में गूगल ने Gemini 1.5 को लॉन्च कर दिया है. इसके अलावा जीमेल में एआई सपोर्ट, Imagen 3, स्कैम कॉल डिटेक्शन जैसे फीचर्स का भी ऐलान किया गया. जहां तक Android 15 की बात है तो कंपनी जल्द ही इसके बीटा 2 वर्जन से पर्दा उठाएगी.

Gemini AI और प्रोजेक्ट Astra

गूगल ने इवेंट में जेमिनी 1.5 फ्लैश पेश किया है जो कि एक लाइटवेट मॉडल है. जेमिनी 1.5 फ्लैश को प्रो मॉडल की तुलना में फास्ट और कॉस्ट एफिशिएंट बनाया गया है. ये दोनों मॉडल दस लाख टोकन तक का सपोर्ट करते हैं. गूगल जीमेल में क्वेश्चन एंड आंसर का फीचर मिलेगा. जेमिनी एआई के जरिए आपको इनबॉक्स से जवाब लेने में आसानी होगी.

इस फीचर का मकसद इनबॉक्स में आपके सर्च एक्सपीरियंस को आसान बनाना है. इनबॉक्स में जेमिनी एआई से आप रिस्पॉन्स भी हासिल कर सकेंगे.

जीमेल में समराइज फीचर इस साल जुलाई से मिलेगा. इसके अलावा गूगल ने डेली लाइफ में मदद करने वाला प्रोजेक्ट Astra का ऐलान भी किया है.

Imagen 3 क्या है और ये कर सकता है?

इमेजिन 3 एक AI मॉडल है, इसका दावा है कि ये डिटेलिंग के साथ फोटो दिखा सकता है. इसका मतलब है कि ये सिग्नल्स की ज्यादा नैचुरल और मानवीय तरीके से डिटेलिंग दे सकता है. अगर हम बात करें इसके Imagen 3 के लिए साइन-अप कब से शुरू होगा तो इसके लिए लॉगइन ImageFX पर शुरू हो गया है. संभावना है कि ये जल्द ये डेवलपर्स और एंटरप्राइज कस्टमर्स के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा.

गूगल का Google Ask फीचर

Google फोटो को Google के जेमिनी AI मॉडल से चलने वाले सर्च इंजन से जोड़ा जाएगा जो कि इस साल जुलाई तक शुरू किया जाएगा. ये यूजर्स को नैचुरल भाषा में क्वेशन का इस्तेमाल करके अपने Google फोटो कलेक्शन में सर्च करने की अनुमति देगा जो कि उनकी फोटो के कंटेंट और अन्य मेटाडेटा को ढूंढने में मददगार साबित होगा.

गूगल एआई करेगा आपको सावधान

गूगल के एआई फीचर के जरिए आपका स्कैम कॉल से पीछा छूट जाएगा. अगर कोई स्कैमर आपको कॉल करके फंसाने की कोशिश करेगा या बैंकिंग फ्रॉड की कोशिश करेगा तो गूगल आपको वॉर्निंग देगा. ये नया फीचर आपको फ्रॉड कॉल की पहचान करके इंफॉर्म करेगा और सावधान करेगा.

गूगल ने AI को लेकर तय किए 7 सिद्धांत

गूगल ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए 7 सिद्धांत तय किए हैं. जिसमें सामाज का फायदा, अनुचित पूर्वाग्रह पैदा करने या उसे बढ़ावा देने से बचना, सेफ्टी के लिए बनाया और टेस्ट किया गया, लोगों के प्रति जवाबदेह बनना, प्राइवेसी रिलेटेड सिद्धांतों को ऐड करना, साइंटिफिक एक्सीलेंस के हाई स्टैंडर्ड को बनाए रखना, इन सिद्धांतों के इस्तमाल और इन्हें पूरा करने के लिए AI को उपलब्ध कराना.

Android 15 के फीचर्स

एंड्रॉयड 15 के अपडेट के बाद आप किसी भी एप्लिकेशन को फुल स्क्रीन पर इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा अगर आप किसी ऐप को यूज करते हैं या इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो उसे आर्काइव कर सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपको ऐप डिलीट नहीं करना पड़ेगा. एंड्रॉयड 15 अपडेट के बाद ब्लाइंड लोगों के लिए ब्रेल डिस्प्ले का सपोर्ट मिलेगा.

इसके अलावा पहले कि तुलना में नेटवर्क सिक्योरिटी बेहतर हो जाएगी. फिलहाल, गूगल ने एंड्रॉइड 15 को रिलीज नहीं किया है. कंपनी जल्द ही इसके बीटा 2 वर्जन का ऐलान करेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER