Manipur Violence / मणिपुर पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं- राहुल को दिए इंटरव्यू में बोले मलिक

Zoom News : Oct 25, 2023, 06:30 PM
Manipur Violence: जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक से कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बातचीत की. 28 मिनट की बातचीत में राहुल गांधी ने सत्यपाल मलिक से पुलवामा, एमएसपी, जातिगत जनगणना, अडानी, राजनीति, किसान आंदोलन, मणिपुर हिंसा सहित कई मुद्दों पर बातचीत की और उसका वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया. मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करते हुए सत्यपाल मलिक ने कहा कि सरकार का मणिपुर में कोई नियंत्रण नहीं है. सत्यपाल मलिक ने कहा, “लेकिन यह केवल छह महीने के लिए है. मैं लिखित में दे सकता हूं. वे सत्ता में वापस नहीं आएंगे.”

सत्यपाल मलिक ने 2019 पुलवामा हमले के लिए फिर से सरकार की गलतियों को जिम्मेदार ठहराया. इस इंटरव्यू में भी उन्होंने फिर से पुरानी बातों को दोहराते हुए कहा, “मैंने दो चैनलों को बताया कि यह हमारी गलती थी लेकिन मुझसे कहा गया कि इसे कहीं भी न कहें… ”

पुलवामा पर फिर बोले सत्यपाल मलिक

उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि उनके बयानों से जांच पर असर पड़ सकता है, लेकिन फिर भी कोई जांच नहीं हुई. इसका इस्तेमाल चुनाव के उद्देश्य से किया गया. सत्यपाल मलिक ने कहा, “पीएम मोदी ने अपना भाषण दिया, जहां उन्होंने इसका राजनीतिक इस्तेमाल किया.”

राहुल गांधी ने कहा कि पुलवामा की घटना का जैसे ही उन्हें जानकारी मिली. शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए वह हवाईअड्डे पर गए. लेकिन उन्हें कमरे में बंद कर दिया गया, जबकि पीएम मोदी वहां थे. उन्हें कमरे से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ा.”

अडानी पर सत्यपाल मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि सरकार एमएसपी पर अपना वादा निभाने में विफल रही, क्योंकि अडानी ने बड़े-बड़े गोदाम बनाए, औने-पौने दाम पर फसलें खरीदीं. सत्यपाल मलिक ने कहा, “अगले साल उनकी कीमतें बढ़ेंगी और वह उन्हें बेचेंगे.”

गांधी के विजन पर चले देश

आरएसएस पर टिप्पणी हुए राहुल गांधी ने से सत्यपाल मलिक से कहा कि उन्हें लगता है कि देश की राजनीति में दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है. एक गाधीवादी और दूसरी आरएसएस की विचारधारा है.

उन्होंने कहा कि ये दोनों ही विजन हिंदुत्व से जुड़ी हुई है. एक नफरत और हिंसा की विचाराधारा है और तो दूसरी अहिंसा और भाईचारे की विचारधारा है.

राहुल गांधी के सवाल के जवाब में सत्यपाल मलिक ने कहा कि उनका मानना है कि एक देश के तौर पर हिंदुस्तान तभी सर्वाइव करेगा, जबकि उदारवादी हिंदुत्व के रास्ते पर चलेगा. यह गांधी जी के विजन के आधारित है और गांधी जी ने देश के गांव-गांव का दौरा किया था और गांवों से यह विचाराधारा निकल कर सामने आयी थी.

आपस में मिलजुल रहना होगा

उन्होंने कहा कि अगर इसी विचारधारा पर हम लोगों का देश चलेगा, तभी यह देश रह पाएगा, अन्यथा यह टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा. सभी को आपस में मिलकर कर बिना किसी लड़ाई-झगड़े का रहना चाहिए.

उन्होंने कहा कि सभी में कांग्रेस और गांधी जी का विजन का प्रसारित हो, ताकि लोग समझ पाए कि वे लोग कितना अलग है और यदि कोई राजनीति में सक्रिय है, तो केवल अपने बारे में सोचता है. देश के बारे में नहीं सोचता है. इस बारे में अपनी बातें लोगों तक पहुंचानी होगी.

सत्यपाल मलिक ने इस अवसर पर कहा कि लोगों ने टीवी देखना बंद कर दिया है. यह अच्छी बात है और हम लोगों के पास अब सोशल मीडिया है, लेकिन उस पर भी लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER