देश / हेल्पलाइन नंबरों का प्रचार करें: कोविड-19 के बीच टीवी चैनलों को निर्देश देते हुए सरकार

Zoom News : May 31, 2021, 10:04 AM
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने रविवार को प्राइवेट टीवी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि वे कोरोना को लेकर जागरूकता फैलाने में सरकार की मदद करें। सरकार ने चैनलों से राष्ट्रीय स्तर की चार हेल्पलाइन नंबरों को दिखाने के लिए कहा है। सरकार ने कहा कि वह तीन चीजों के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहती है - कोविड उपचार प्रोटोकॉल, कोविड-उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण।

एडवाइजरी में सरकार ने कहा कि कोरोना के रोजाना मामलों में कमी देखी जा रही है, लेकिन अभी भी संख्या ज्यादा ही है। सरकार ने कहा, ''पिछले कई महीनों में, सरकार ने प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया आदि सहित विभिन्न उपकरणों और मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से जागरूकता पैदा की है। नागरिकों के लाभ के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर भी बनाए और प्रचारित किए गए थे।''

एडवाइजरी में आगे कहा गया, "इस कारण को आगे बढ़ाने के लिए, प्राइवेट टीवी चैनलों को सलाह दी जाती है कि वे टिकर के माध्यम से निम्नलिखित चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दें या फिर इसी तरह के उचित तरीकों से, खासकर प्राइम टाइम के दौरान।'' सरकार द्वारा दिए गए चार हेल्पलाइन नंबर हैं- 1075 (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर), 1098 (महिला और बाल विकास मंत्रालय का  हेल्पलाइन नंबर), 14567 (सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट मिनिस्ट्री की सीनियर सिटिजन हेल्पलाइन नंबर) और 08046110007 (मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए निमहंस का हेल्पलाइन नंबर)।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER