Weather Update / उदयपुर में ओलों की चादर, जालोर में 10 घंटे बारिश, सर्दी ने छुड़ाई कंपकंपी

Zoom News : Jan 29, 2023, 11:15 AM
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने पलटा खा (Weather Changed) लिया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में शनिवार रात को बारिश का दौर चला. उदयपुर में इस कदर ओले (Hailstorm) गिरे हैं कि वहां जमीन सफेद हो गई. उदयपुर में 15 एमएम तक के ओले बारिश के साथ गिरे हैं. जालोर में बीते करीब 10 घंटों से बारिश (Rain) का दौर चल रहा है. बारिश के कारण तापमापी पारा गिर गया है. इससे सर्दी की ठिठुरन बढ़ गई है. इस बीच रात को जयपुर समेत कई जगह तेज हवाएं भी चली. रिपोर्ट कपिल श्रीमाली, श्याम विश्नोई एवं सौरभ गृहस्थी.

उदयपुर के शहरी और ग्रामीण इलाकों में सुबह से बारिश का दौर रुक रुक कर जारी है. रविवार को सुबह करीब 5.30 बजे अचानक बारिश के साथ ओलावृष्टि शुरू हो गई. अधिकतर जगहों पर ओलावृष्टि के चलते सड़कों पर बर्फ जमा हो गई और ठंड का असर भी बढ़ने लगा.

उदयपुर-चित्तौड़गढ़ नेशनल हाईवे पर भी सड़क के दोनों और कश्मीर की तरह बर्फ की चादर बिछ गई. उसे देखकर हर कोई इस तस्वीर को अपने मोबाइल में कैद करने लगा. ग्रामीण अंचल में भी गांव में सड़कों पर ओले जमा हो गए. लोगों ने सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को जमकर वायरल किया.

उदयपुर में ओलावृष्टि से कई इलाकों में ओलों के बड़े-बड़े ढेर लग गए. भारी ओलावृष्टि से किसानों बेजा नुकसान हुआ है. उदयपुर में शनिवार रात से ही रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है. उदयपुर के ग्रामीण इलाकों में हो रही बारिश से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ओलावृष्टि के कारण फसलों में हुए नुकसान को देखकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं. उदयपुर में ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है.

जोधपुर संभाग के जालोर जिले में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते बीते 10 घंटे से लगातार बारिश का दौर जारी है. शनिवार रात को शुरू हुआ बारिश का दौर रविवार को सुबह तक चल रहा है. इस बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. जालोर जिले में तेज हवाओं के साथ 10 घंटे से हो रही बेमौसम बारिश से जिले के किसानों के खेतों मे खड़ी फसलों को भारी नुकसान का अनुमान है. जालोर जिले के भीनमाल, सांचौर, रानीवाड़ा में करीब 1.5 लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलें बर्बाद होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

जालोर जिले के किसानों को इस बार दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है. पहले शीतलहर की वजह से जिले में अरंडी की फसल 40 प्रतिशत तक बर्बाद हो गई थी. वहीं सब्जी की फसलें भी 60 प्रतिशत बर्बाद हो गई थी. अब पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते बेमौसम हुई बारिश की वजह से किसानों के खेतों में खड़ी तकरीबन डेढ़ लाख हैक्टेयर में खड़ी जीरा, सरसों सहित अन्य प्रकार की फसलें बर्बाद होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

राजस्थान में शनिवार दोपहर बाद से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया था. इसके असर से कई जिलों के मौसम में बदलाव आने लग गया था. मौसम विभाग ने कुछ जिलों में ओलावृष्टि के भी आसार जताए थे. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कई जिलों में बारिश हो गई. कई जगह चल रही है. वहीं श्रीगंगानगर में रविवार को सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. उदयपुर में गिरे ओले.

मौसम विभाग ने पहले ही राजस्थान पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और मौसम में बदलाव के आसार जता दिए थे. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने रविवार को 14 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. वहीं 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. उदयपुर में ओलावृष्टि के बाद ठंडी हवाएं चल रही हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER