देश / चक्रवात निवार से भारी बारिश, चेन्नई के कई इलाकों में पानी भरा

Zoom News : Nov 26, 2020, 09:05 AM
नई दिल्ली। मध्यरात्रि के बाद चक्रवात निवार तमिलनाडु और पुदुचेरी में तट से टकराया है। इस दौरान तेज बारिश हुई। चेन्नई, कुड्डालोर, महाबलीपुरम सहित कई शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। पुडुचेरी में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि भयंकर चक्रवाती तूफान 'निवार' उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 3 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान कमजोर होगा।

वहीं, चेन्नई एयरपोर्ट ने जानकारी दी कि सुबह 9 बजे तक एयरपोर्ट बंद रहेगा। वहीं बारिश के कारण चेन्नई के कई इलाकों में पानी भर गया है।

IMD ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान की रोकथाम वर्तमान में पुड्डुचेरी से लगभग 40 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित कुड्डालोर से 50 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में है। एक चक्रवाती तूफान के पास जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले 3 घंटों में पुडुचेरी के पास तट को पार कर जाएगा। '

आईएमडी ने कहा कि चक्रवात निवार का केंद्र 26 नवंबर को सुबह 11:30 से 2.30 बजे के बीच पुडुचेरी के पास तट को पार कर गया। पुदुचेरी से नॉर्थ ईस्ट सेक्टर के लिए हवाएँ। विभाग ने कहा था कि अगले 3 घंटों के दौरान हवा की गति धीरे-धीरे कम होकर 65-75 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।


कई हिस्सों में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई

इससे पहले, मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं ने बुधवार को दोनों राज्यों के कई हिस्सों को ट्रिगर किया, जिसके कारण एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने प्रिवेंशन साइक्लोन ने बहुत ही उग्र रूप धारण कर लिया है, जो उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और चेन्नई से 160 किमी और पुदुचेरी से 85 किलोमीटर दूर है।

विभाग ने कहा था कि तूफान 25 नवंबर और 26 नवंबर की मध्यरात्रि के बीच की अवधि में तमिलनाडु और पुदुचेरी के बीच कराईकल और ममल्लापुरम तट से टकराएगा। तूफान की गति 120-130 किमी प्रति घंटा होगी, जो बढ़ सकती है 145 किमी प्रति घंटा।

रात भर बारिश हुई और निचले स्थानों पर जलभराव हो गया

चक्रवात के प्रभाव के कारण चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में रात भर बारिश हुई और निचले स्थानों पर जल जमाव हुआ। इस बीच, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चेंबरमबक्कम झील से एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा क्योंकि पानी अधिकतम स्तर तक पहुंचने वाला है।

इस बीच, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डलोर, विल्लुपुरम, नागापट्टिनम, थिरुवरूर, चेंगलपेट, कांचीपुरम सहित 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। बुधवार को पहले ही छुट्टी घोषित कर दी गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER