क्रिकेट / भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने के बाद कैसी है डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका?

Zoom News : Nov 30, 2021, 11:29 AM
क्रिकेट: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट रोमांचक तरीके से ड्रॉ रहा है। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 284 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में कीवी टीम 9 विकेट खोकर 165 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दिन रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए आपस में 7 विकेट बांटे। यह मैच ड्रॉ रहने के बाद भारत को चार प्वॉइंट्स मिले हैं और उसके आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट टेबल में 30 प्वॉइंट्स हो गए हैं। इस लिस्ट में श्रीलंका सबसे ऊपर है, क्योंकि उसका परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स भारत से ज्यादा है। हालांकि टोटल प्वॉइंट्स के मामले में श्रीलंका भारत से काफी नीचे है, जहां उसके 12 प्वॉइंट्स हैं।

टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से तय होगी। जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं होगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स होगा।

WTC में अन्य टीमों का हाल

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में भारत और श्रीलंका की तो बात हो गई। अब नजर डालें अन्य टीमों पर, तो यहां पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के इस समय श्रीलंका के बराबर 12 प्वॉइंट्स हैं। टीम ने अब तक दो मुकाबले खेले हैं, जिसमें से एक में उसे जीत और एक में हार मिली है। पाकिस्तान के बाद वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का नंबर आता है, जिनके क्रमश: 12, 4 और 14 प्वॉइंट्स हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का अब तक खाता नहीं खुल सका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER