दुनिया / लाकडाउन में कैसे पोर्न एक्टर्स हुए मालामाल, दुनियाभर में यूं बढ़ी कमाई

News18 : Jun 08, 2020, 05:34 PM
ज्यादातर बिजनेस के लिए कोरोना वायरस के कारण ये मुश्किल समय है। लेकिन यूरोप और अमेरिका के पोर्न स्टार्स के लिए ये समय बहुत फायदे का रहा है। पिछले कुछ महीनों में उनकी रैंकिंग और कमाई दोनों काफी बढ़ी है।

द रिंगर वेबसाइट पर इस बारे में एक रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट का कहना है कि चूंकि सभी स्टूडियो बंद हो गए हैं। इसलिए वो अपने वीडियो खुद शूट कर रहे हैं और पेड साइट पर सब्सक्राइबर के लिए शेयर कर रहे हैं। इसके चलते कई पोर्न एक्टर्स ने केवल हर महीने हजारों डॉलर कमा रहे हैं बल्कि उनकी रैंकिंग औऱ लोकप्रियता में भी इजाफा हुआ है।

रिपोर्ट कहती है कि इस तरह सभी एक्टर्स की कमाई काफी बढ़ गई है, क्योंकि लाकडाउन के दौरान घरों में बैठे लोग बड़े पैमाने पर उनका कंटेट कंज्यूम कर रहे हैं। इसमें पोर्न इंडस्ट्री के जाने - माने एक्टर्स और नए लोग सीधे अपना काम फैन तक पहुंचा पा रहे हैं। ये खोज खोज कर देखा भी जा रहा है।

कमाई में बेतहाशा उछाल 

एक सबसे बड़ी ये सामने आई है कि इसमें से ज्यादातर एक्टर्स ने अपने घर के ही किसी हिस्से को स्टूडियो में बदल दिया है। फिल्मों की एडिटिंग और सेलिंग का काम या तो वो खुद कर ले रहे हैं या आनलाइन करा ले रहे हैं। ।इसने पोर्न इंडस्ट्री के पॉवर सिनेरियो को चेंज कर दिया।

शिकागो की ऐसी ही एक पोर्न स्टार का कहना है, उसकी अपनी वेबसाइट से उसकी कमाई फरवरी में 2000 डॉलर से बढ़कर अप्रैल में 7500 डॉलर तक पहुंच गई है। वेबसाइट पर लगातार ट्रैफिक बढ़ रहा है। जिसने उसके 20 मिलियन के सब्सक्राइबर बेस में 3।5 मिलियन लोगों की बढोतरी कर दी है।

ज्यादातर पोर्न स्टार्स ने लाकडाउन के दौरान अपने घरों में प्राइवेट स्टूडियो बनाकर शूट करना शुरू किया और इसे अपनी वेबसाइट पर डाला

बढ़ा फैन बेस 

ज्यादातर पोर्न एक्टर्स की अपनी वेबसाइट्स हैं, सबसे बड़ी बात ये है कि इससे उनकी जो भी कमाई हो रही है, वो उनकी अपनी है, जबकि स्टूडियो उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा काट लिया करते थे। ये रिपोर्ट बड़ी पोर्न स्टार माने जाने वाली मिया खलीफ के अनुसार, अपने कई साल के करियर में उन्होंने अब तक महज 12 हजार डॉलर की कमाई ही की है लेकिन लॉकडाउन ने उनके लिए भी काफी कुछ बदल दिया है।

सबसे बड़ी ये भी है कि इन एक्टर्स की वेबसाइट लोकप्रिय होने से इनके फैन इनसे स्नैपचैट और चैट के जरिए सीधे जुड़ सकते हैं। द बोल्ड एंड ब्यूटीफुल टीवी सोप आपेरा में काम करने वाली मैटलेंड वार्ड ने बाद में पोर्न एक्टिंग इंडस्ट्री में एंट्री ली। अब वो 43 साल की हो रही हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 1।4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अब वो भी अपने खुद के पोर्न चैनल से मोटी कमाई कर रही हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप ज़ूम पर फिर हैकर्स ने अटैक किया है।पिछले साल की एक रिपोर्ट कहती है कि पोर्न इंडस्ट्री की सालाना कमाई 90 बिलियन डॉलर के आसपास है यानि हॉलीवुड से नौ गुनी ज्यादा

हर देश में पोर्न ट्रैफिक बढा है

मेल आनलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार वेस्टर्न आस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के पाल जे मैगिन ने ट्विटर पर इस बारे में एक पोल किया और ये पाया कि कोरोना महामारी के दौरान केवल आस्ट्रेलिया में इसकी बढोतरी 60 फीसदी के आसपास थी।

दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न वेबसाइट पोर्न हब के ट्रैफिक में मार्च की तुलना में अप्रैल में 22 फीसदी का उछाल आया। एक्सपर्ट कहते हैं कि ज्यादातर पोर्न एक्टर्स अब खुद फ्रीलांसर की तरह अपना काम खुद करने लगे हैं। ये अकेली इंडस्ट्री ऐसी है, जहां ये इतनी सफलता से हो रहा है।

ब्रिटिश पोर्न स्टार ने जो कहा

ब्रिटिश पोर्न स्टार एला ह्यूजेस ने द इकोनामिस्ट से बातचीत में कहा, उन्होंने अब प्रोड्यूसर्स के लिए काम करना छोड़ दिया है। अब उनकी खुद की वेबसाइट है। जिस पर उनके बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर हैं, जो हर महीने उन्हें वीडियो देखने के 13 पाउंड देते हैं। ये सारे वीडियो वो खुद शूट करती हैं। उनके जो फैन उनसे वीडियो पर छोटी बातचीत करना चाहते हैं वो इसके लिए 40 डालर से 500 डॉलर अलग से देते हैं।

ऐसा ही काम अब सभी पोर्न स्टार्स कर रहे हैं। वो अपने वीडियो शूट करके इसे प्रीमियम वेबसाइट या अपनी वेबसाइट्स पर डाल रहे हैं।

पाकिस्‍तान में एक व्‍यक्ति को पकड़ा गया था, जो बच्‍चों के अश्‍लील वीडियो और तस्‍वीरें बेच रहा था।लाकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में पोर्न की खपत बढ़ी है। माना जाता है कि दुनियाभर में जितने लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें तिहाई एडल्ट कंटेंट देखते हैं

कितनी है कुल कमाई 

कामस्कोर मीडिया मैट्रिक्स के अनुसार दिसंबर 2005 तक एडल्ट वेबसाइट के 63।4 मिलियन यूनिक विजिटर थे। तब से लेकर अब तक पूरी दुनिया में इंटरनेट का प्रचार प्रसार बेतहाशा बढ़ा है। ऐसे में अब तक उसके विजिटर्स चार गुना से ज्यादा बढ़ चुके होंगे। माना जाता है कि जितने लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, उसका तिहाई हिस्सा निश्चित पर एडल्ट कंटेंट देखता है। तब पोर्नोग्राफी इंडस्ट्री की कुल कमाई 12 बिलियन डॉलर थी।  ये भी अब कई गुना बढ़ चुकी होगी।


हॉलीवुड की तुलना में 09 गुना कमाई

पिछले साल अक्टूबर 2019 में  एक पत्रकार जूली बिंदेल ने एक स्टोरी द स्पेक्टेटर्स के अमेरिकी एडीशन के लिए लिखी। उसमें उन्होंने लिखा कि हम जितना सोचते हैं, उससे कहीं बड़ी है ग्लोबल पोर्न इंडस्ट्री। ये इंडस्ट्री हर साल 90 बिलियन की कमाई करती है, जबकि इसके मुकाबले हॉलीवुड की कमाई 10 बिलियन डॉलर ही है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER