IND vs ENG / टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कोहली के बाहर होने के बाद कैसी होगी, किसे मिलेगी एंट्री

Zoom News : Jan 22, 2024, 05:38 PM
IND vs ENG: विराट कोहली अब भारत और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच नहीं खेल पाएंगे। बीसीसीआई की ओर से जब टीम की घोषणा की गई थी, तब उसमें कोहली का नाम शामिल था, लेकिन अचानक बीसीसीआई की ओर से बताया गया कि पर्सनल कारणों के चलते कोहली ने अपना नाम वापस ले लिया है। इस बीच अब सवाल ये है कि कोहली के बाहर होने के बाद पहले टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है। 

इंग्लैंड के खिलाफ बाद के 3 टेस्ट खेल सकते हैं कोहली 

बीसीसीआई की ओर से अभी तक पहले दो टेस्ट के लिए ही भारतीय टीम का ऐलान किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि हो सकता है कि बाकी बचे हुए 3 टेस्ट में कोहली की वापसी हो। इस बीच नंबर चार पर कौन खेलेगा, ये सबसे बड़ा सवाल बनकर उभरा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में यशस्वी जायसवाल उनके साथ ओपनिंग करेंगे, ये करीब करीब तय है। वहीं तीसरे नंबर पर इस वक्त मोर्चा शुभमन गिल संभाल ही रहे हैं। अब बात अगर चैथे नंबर की करें तो यहां पर श्रेयस अय्यर या फिर केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है। हालांकि ये कहना मुश्किल है कि राहुल बतौर बल्लेबाज खेलेंगे या फिर कीपिंग की जिम्मेदारी भी निभांएगे। 

केएल राहुल और केएस भरत को मिल सकता है मौका 

केएल राहुल अगर केवल बल्लेबाज के हैसियत से खेलेंगे तो फिर कीपिंग में केएस भरत को एक और मौका मिल सकता है। अभी हाल ही इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेले गए मैच में एक अर्धशतक और एक अर्धशतक लगाया है। इससे संभावना है कि उन्हें मौका मिल सकता है। वैसे भी उनकी कीपिंग को लेकर कोई संदेह नहीं है, लेकिन अगर वे बल्लेबाजी में भी योगदान दें तो बात बन सकती है। रवींद्र जडेजा और अश्विन की जगह करीब करीब पक्की सी है। वहीं तीसरे स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल को भी मौका दिया जा सकता है। इसके बाद अगर पेसर की बात करें तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के रूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कमान संभाल सकते हैं। 

तीन पेसर या फिर दो स्पिनर्स को लेने का फैसला पिच देखकर लिया जाएगा

अगर ऐसी प्लेइंग इलेवन होती है तो दो पेसर और तीन स्पिनर्स हो जाएंगे। इसमें अच्छी बात ये है कि तीनों स्पिनर्स बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह भी बल्लेबाजी करना अच्छे से जानते हैं और उन्होंने कई बार इसे साबित भी किया है। यानी भारत के पास नंबर 10 तक बल्लेबाजी भी होगी। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा दो पेसर उतारेंगे या फिर तीन, इसका जवाब तो पिच देखकर ही लिया जाएगा। वैसे भी हैदराबाद में लंबे समय बाद टेस्ट हो रहा है, इसलिए इस बार पिच कैसा व्यवहार करेगी, अभी कहना मुश्किल है। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा,  यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत, अक्षर पटेल, रवि अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER