एलपीजी सिलेंडर / अगर नही है मोबाइल नंबर लिंक फिर भी मिलेगा गैस सिलेंडर, करना होगा ये काम

Zoom News : Nov 04, 2020, 07:57 AM
नई दिल्ली: देश की सरकारी तेल कंपनियों (तेल कंपनियों) ने 1 नवंबर 2020 से रीपीजीिंग के साथ एलपीजी सिलिंडर से संबंधित उपलब्धता प्रमाणीकरण कोड (डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड-डीएसी) को स्थगित कर दिया है। बता दें कि अगर किसी भी ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन वाला नंबर नहीं है, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि लगभग 30 प्रतिशत ग्राहकों ने मोबाइल नंबर से अपना गैस कनेक्शन पहले ही अलग कर लिया है।

मृत नियंत्रक की खबर के अनुसार, नोट ऑथेंटिकेशन कोड (वितरण प्रमाणीकरण कोड -DAC) को वर्तमान के लिए टाल दिया गया है। इस मामले में, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ग्राहक डीएसी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसे अनिवार्य नहीं बनाया गया है। यही है, यह ग्राहक पर निर्भर करता है।

आपको बता दें कि अगर किसी भी ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से नंबर नहीं है, तो वे मोबाइल पर DAC नहीं देंगे। मृत नियंत्रक की खबर के अनुसार, कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण इसे अभी तक अनिवार्य नहीं बनाया गया है।

बता दें कि पहले कंपनियों ने ग्राहकों के लिए दिल्ली-एनसीआर और 100 स्मार्ट सिटी (स्मार्ट सिटीज) में सिलिंडर की उपलब्धता के लिए 1 नवंबर से डीएसी कोड दिखाना अनिवार्य कर दिया था।

आपको बता दें कि केवल सिलेंडर की जानकारी आपको DAC कोड के जरिए बुकिंग नहीं मिलेगी। इसके लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आप उस ओटीपी को लड़के (डिलीवरी बॉय) को प्रस्तुत करेंगे। तभी आपको अपना सिलेंडर मिलेगा।

यदि किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो वह ऐप के माध्यम से अपना नंबर अपडेट करवा सकता है। यह ऐप एक्सचेंज बॉय के साथ भी मौजूद होगा। ओटीपी जनरेट होने के बाद नंबर अपडेट प्रदान करना।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER