लोकल न्यूज़ / जयपुर के तीन बड़े कारोबारियों पर इनकम टैक्स रेड,1500 करोड़ की बेनामी संपत्ति

Zoom News : Jan 20, 2021, 06:24 PM
  • गुलाबी रंग की पोटलियों में काली कमाई के दस्तावेज, गुरु कृपा बिल्डर्स के 765 करोड़ के प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर्ड लेकिन एक का भी आयकर नहीं दिया
  • 133 करोड़ रुपए की कंपनी को फर्जी तरीके से खरीदने के दस्तावेज जब्त, चौरड़िया समूह के सहयोगी भी आए आयकर विभाग के राडार पर
  • सिल्वर आर्ट ग्रुप के कोड वर्ड से किए बेनामी कारोबार के दस्तावेज जब्त, एससी एसटी के लोगों के नाम से करोड़ों की बेनामी संपत्तियां खरीदने के सबूत मिले

राजधानी के तीन कारोबारी समूहों के ठिकानों पर कल से जारी आयकर छापों में 1500 करोड़ से ज्यादा प्रोपर्टी में निवेश के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। आयकर विभाग की चौरड़िया डेवलपर्स ग्रुप,गोकुल कृपा बिल्डर्स और सिल्वर आर्ट ग्रुप पर कल से छापे की कार्रवाई जारी है। आयकर विभाग के अफसरों की टीम दस्तावेजों की जांच में जुटी है, कार्रवाई कल तक जारी रह सकती है। आयकर छापों में बेनामी प्रॉपर्टी के अकूत दस्तावेज जब्त किए गए हैं। बड़े पैमाने पर नकदी, ज्वैलरी, बैंक लॉकर, फिक्स्ड डिपॉजिट और शेयर ट्रांजेक्शंस के दस्तावेज़ मिले हैं।


गुलाबी रंग की पोटलियों में काली कमाई के दस्तावेज, गुरु कृपा बिल्डर्स के 765 करोड़ के प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर्ड लेकिन एक का भी आयकर नहीं दिया :

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक गोकुल कृपा बिल्डर्स और सिल्वर आर्ट ग्रुप के साझे में कारोबार के सबूत मिले हैं।गोकुल कृपा बिल्डर्स के मानसरोवर स्थित कार्यालय के बेसमेंट से गुलाबी रंग की पोटली में बंधे हुए बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज जब्त किए गए, गुलाबी पोटलियों में प्रॉपर्टी की कैश में खरीदी की रसीदें भी जब्त की गई हैं। डायरियों में बड़े पैमाने पर कैश लेनदेन का हिसाब भी मिला है। बिल्डर समूह द्वारा रेरा में 765 करोड़ के प्रोजेक्ट रजिस्टर्ड करवा रखे हैं, किन एक भी प्रोजेक्ट पर ग्रुप ने आयकर नहीं चुकाया। जब्त दस्तावेजों में गोकुल कृपा बिल्डर्स के 2018-19 में 100 करोड़ की प्रॉपर्टी बिना आयकर दिए खरीदने का भी खुलासा हुआ है।


133 करोड़ रुपए की कंपनी को फर्जी तरीके से खरीदने के दस्तावेज जब्त, चौरड़िया समूह के सहयोगी भी आए आयकर विभाग के राडार पर:

चौरड़िया डेवलपर्स समूह पर जारी आयकर छापे में अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ है। जयपुर में 250 करोड़ रुपए की जमीन के दस्तावेज मिले हैं, इनमें अजमेर रोड जमीनों निवेश के दस्तावेज मिले हैं। ग्रुप द्वारा कुल 430 करोड़ रुपए के कारोबार का भी खुलासा हुआ है। कई कंपनियों में फर्जी तरीके से निवेश करने के दस्तावेज भी मिले हैं, 133 करोड़ रुपए की कंपनी को फर्जी तरीके से खरीदने के दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। चौरड़िया ग्रुप के सहयोगी कारोबारियों पर भी आयकर विभाग की नजर है।


सिल्वर आर्ट ग्रुप के कोड वर्ड से किए बेनामी कारोबार के दस्तावेज जब्त, एससी एसटी के लोगों के नाम से करोड़ों की बेनामी संपत्तियां खीदने के सबूत जब्त:

आयकर छापों में सिल्वर आर्ट ग्रुप के कोड वर्ड से किए बेनामी कारोबार के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। छापों में 122 करोड़ कैश लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं, जिसमें विदेशी यात्रियों को भारी पैमाने पर नकदी में बेची गई ज्वेलरी के दस्तावेज भी शामिल हैं। 100 करोड़ से ज्यादा नकद में जवैलरी बेचने के दस्तावेज जब्त किए हैं। आयकर विभाग के जब्त दस्तावेजों के मुताबिक काले धन से बड़े पैमाने पर अचल संपत्तियां खरीदी गई। सिल्वर आर्ट ग्रुप द्वारा बड़े पैमाने पर एससी एसटी के लोगों के नाम पर खरीदी गई बेनामी संपत्तियों का पता चला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER