राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 / बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता 1 अप्रैल से मिलनी शुरू हो जाएगी

Zoom News : Mar 25, 2021, 05:38 PM
जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता (Increased unemployment allowance) 7 दिन बाद यानी 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा। प्रदेश के रोजगार कार्यालयों (Employment offices) में पंजीकृत बेरोजगार युवक और युवतियां बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठा सकते हैं। प्रदेश में अब बेरोजगार युवकों को प्रतिमाह 4000 रुपये और महिलाओं, दिव्यांग तथा ट्रांसजेंडर को साढ़े चार हजार प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगार युवाओं के लिए गत माह 24 फरवरी को बजट पेश करते करते हुए बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपये बढ़ाने की घोषणा की थी। सीएम अशोक गहलोत की इस घोषणा से प्रदेश के करीब 1।60 लाख बेरोजगारों युवक-युवतियों को लाभ मिलेगा। इससे पहले राज्य में बेरोजगार युवकों को 3000 रुपये और युवतियों को साढ़े तीन हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलता था।राजस्थान में पूर्व में भी राज्य सरकार की ओर से बेरोजगारों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिये अक्षत योजना चलाई जा रही थी। इस अक्षत योजना में तब बेरोजगारी भत्ते के रूप में पुरुषों को 600 रुपये और महिलाओं को 750 रुपये दिए जा रहे थे। लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के बाद सीएम गहलोत ने योजना का नाम बदलकर बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ा दिया था।

गहलोत की नई योजना में पुरुषों को 3000 और महिलाओं, दिव्यांग तथा ट्रांसजेंडर को 3500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा था। अब एक बार फिर गहलोत सरकार ने बेरोजगारी भत्ते की राशि में बढ़ोतरी कर दी है। अब बेरोजगार युवकों को 4000 रुपये तथा महिलाओं, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर को साढे़ चार हजार रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

इसके लिये आवेदक को Department of Skill,Employment की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। इसमें उसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। इसकी प्रक्रिया भी बेहद सरल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER