WTC Final / वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा भारत, अचानक ऐसे हुआ ये चमत्कार

Zoom News : Mar 13, 2023, 01:49 PM
ICC World Test Championship Final: टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. क्राइस्टचर्च में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 2 विकेट से हरा दिया है, जिसके नतीजे के साथ ही भारत अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC)  के फाइनल में पहुंच गया है. भारत फिलहाल अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेल रहा है, लेकिन अब इस मैच का नतीजा जो भी रहे, उससे पहले ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंच चुकी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के 148 अंक हैं और उसका जीत प्रतिशत 68.52 है. प्वाइंट्स टेबल में भारत इस वक्त दूसरे नंबर पर चल रहा है. भारत के 123 अंक हैं और उसका जीत प्रतिशत 60.29 है. तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसके पास 64 अंक हैं और उसका जीत प्रतिशत 48.48 का है. क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हारते ही श्रीलंका का जीत प्रतिशत घटकर 48.48 हो गया है. 

अचानक ऐसे हुआ ये चमत्कार

श्रीलंका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-0 से मात देने की जरूरत थी, लेकिन क्राइस्टचर्च में पहला टेस्ट मैच हारते ही उसका ये सपना टूट गया और भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल का टिकट मिल गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में पहला टेस्ट मैच हारते ही श्रीलंका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गई है. 7 जून 2023 से लंदन के ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेला जाएगा.

टूट गया सपना 

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 355 रन बनाए, जिसके जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में 373 रन बनाकर 18 रनों की बढ़त हासिल कर ली. श्रीलंका की टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 302 रन बनाए और न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए 285 रनों का टारगेट दे दिया. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन 8 विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाकर ये मैच जीत लिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER