देश / भारतीय इकोनॉमी मंदी की चपेट में, जीडीपी ग्रोथ निगेटिव में 7.5 फीसदी, सरकार के लिए बनी चुनौती

Zoom News : Nov 28, 2020, 07:15 AM
Delhi: सितंबर तिमाही के जीडीपी के आंकड़े बताते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था आधिकारिक तौर पर मंदी की चपेट में आ गई है। हालांकि जून क्वॉर्टर से रिकवरी हुई है, लेकिन इसके बावजूद सरकार के लिए चुनौती बनी हुई है।

जीडीपी के ताजा आंकड़े क्या हैं

नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि नकारात्मक में 7.5% थी। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में, यानी जून की तिमाही में, भारतीय अर्थव्यवस्था में लगभग 24 प्रतिशत की गिरावट आई है। लगातार दो तिमाहियों में नकारात्मक वृद्धि को तकनीकी रूप से धीमा माना जाता है। यह कहना है कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर मंदी को स्वीकार किया है।

आपको बता दें कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2020-21 की सितंबर तिमाही में अनलॉक चरण से गुजर रही थी। इसका मतलब है कि अर्थव्यवस्था को एक सख्त लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे खोला जा रहा था।

चीन सकारात्मक, ब्रिटेन-अमेरिका नकारात्मक

भारत के अलावा, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका, इटली, फ्रांस, जर्मनी की अर्थव्यवस्था भी दूसरी तिमाही में नकारात्मक क्षेत्र में है। लेकिन ब्रिटेन के बाद भी भारत की जीडीपी सबसे बुरे दौर में है। हालांकि, दूसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 4.9 प्रतिशत थी। अप्रैल-जून तिमाही में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

कोर सेक्टर कैसा है

इसी तरह, कोर सेक्टर के आंकड़े दिखा रहे हैं कि स्थिति अभी भी ठीक नहीं है। कोयला, कच्चा तेल, उर्वरक, स्टील, पेट्रो रिफाइनिंग, बिजली और प्राकृतिक गैस उद्योगों को अर्थव्यवस्था की नींव माना जाता है। इन आठ क्षेत्रों को व्यापार की भाषा में कोर सेक्टर कहा जाता है। नवीनतम आंकड़े बता रहे हैं कि अक्टूबर महीने में इस बार कोर सेक्टर का उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 2.5 प्रतिशत घटा है। यह लगातार आठवां महीना है जब इन क्षेत्रों का उत्पादन घटा है।

कहां विकास, कहां गिरावट

कॉल: 11.6%

सीमेंट: 2.8%

बिजली: 10.5%

उर्वरक: 6.3%

कच्चा तेल: - 6.2%

प्राकृतिक गैस: - 8.6%

रिफाइनरी उत्पाद: - 17.0%

स्टील: - 2.7%


राजकोषीय घाटा भी बढ़ा

चालू वित्त वर्ष में अक्टूबर के अंत तक, केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा बढ़कर 9.53 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो कि वार्षिक बजट अनुमान का लगभग 120 प्रतिशत है। ये अर्थव्यवस्था के लिए सही संकेत नहीं हैं। राजस्व संग्रह कम होने से मुख्य रूप से नुकसान बढ़ा है। आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष के बजट में 2020-21 के लिए राजकोषीय घाटा 7.96 लाख करोड़ रुपये या जीडीपी का 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।


बेरोजगारी दर के आंकड़े

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 22 नवंबर को समाप्त सप्ताह में देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गई है। वहीं, 25 अक्टूबर के बाद लगातार चौथे सप्ताह आवेदन दर दर्ज की गई है। आपको बता दें कि अक्टूबर में देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 6.98 प्रतिशत हो गई, जबकि सितंबर में यह आंकड़ा 6.67 प्रतिशत था।


विदेशी मुद्रा भंडार पर अच्छी खबर है

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 20 नवंबर को समाप्त सप्ताह में 2.518 बिलियन डॉलर बढ़ गया, जो 575.29 बिलियन डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह बताया गया। 13 नवंबर को समाप्त सप्ताह में, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 4.277 बिलियन डॉलर बढ़कर 572.771 बिलियन डॉलर हो गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER