IND vs SA / भारतीय टीम इस तरह से जीतेगी साउथ अफ्रीका में सीरीज, कोच ने मैच से पहले दिया मंत्र

Zoom News : Dec 25, 2023, 06:00 AM
IND vs SA: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम ने अभी तक साउथ अफ्रीका की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम कई बार सीरीज जीतने के मुहाने पर पहुंची थी, लेकिन हर बार चूक गई। 2021/22 में भारत के पास तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त थी, लेकिन वे इसे गंवा बैठे और सीरीज 2-1 से हार गए। अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले ही कोच द्रविड़ ने बड़ी बात कही है। 

कोच राहुल द्रविड़ ने दिया ये बयान 

राहुल द्रविड़ ने कहा कि हम 1992 से दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं और हमने यहां भी वास्तव में अच्छा क्रिकेट खेला है। हमने यहां टेस्ट मैच जीते, कुछ ड्रॉ खेले हैं। लेकिन हम अभी तक यहां कोई सीरीज नहीं जीत पाए हैं। एक-दो टेस्ट ऐसे थे जहां हमें लगा कि जीतने का मौका है, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके। यह सीरीज बहुत छोटी होने के कारण, यदि हम सीरीज की अच्छी शुरुआत नहीं करते हैं तो वापसी के लिए बहुत कम समय मिलेगा। यह सीरीज केवल दो मैचों की होने के कारण भारत टेस्ट क्रिकेट में जीतने की इच्छा में कोई चूक नहीं कर सकता।

द्रविड़ ने कहा कि हम पूरी सीरीज में बहुत अच्छा करने की कोशिश करेंगे। हालांकि हमने अतीत में कुछ हिस्सों में अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे हमें कुछ आत्मविश्वास मिलता है कि हम इस तरह की परिस्थितियों में जीत सकते हैं और अच्छी क्रिकेट खेल सकते हैं। कोशिश दोनों टेस्ट में अच्छा खेलने की होगी और उम्मीद है कि सीरीज जीतेंगे।

इस तरह से जीत सकते हैं टेस्ट मैच 

भारतीय टीम पांच महीने के बाद टेस्ट मैच खेलेगी। कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि हमने देखा है कि बहुत अधिक उछाल और सीम मूवमेंट है, जिससे बल्लेबाजी के लिए यह थोड़ा कठिन हो जाता है। मैच में यदि आप एक सेशन में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो आप मैच में पीछे हो जाते हैं। जैसे कि एक सेशन में छह-सात विकेट नहीं गिरने चाहिए और किसी को वापस लड़ना होगा और साझेदारी बनाने की कोशिश करनी होगी। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में आपको बल्ले से 50-60 एक्सट्रा रनों की आवश्यकता होती है और जो लोग लगातार विकेट गिरने के बावजूद अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। उनका मैच जीतने में बड़ा योगदान होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER