IND vs SA / भारत की लगातार आठवीं जीत- साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराया, कोहली का आया शतक

Zoom News : Nov 05, 2023, 08:46 PM
IND vs SA: भारत ने एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराकर वनडे वर्ल्ड कप में लगातार आठवीं जीत दर्ज कर ली है। इसके साथ ही भारत ने पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 फिनिश भी तय कर लिया है। यानी सेमीफाइनल में भारत का सामना चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा। विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक की बदौलत भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए। कोहली ने नाबाद 101 रन बनाए और सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। श्रेयस अय्यर ने 77 रन बनाए।

जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 और कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले। भारत ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 वर्ल्ड कप में 8 मैच एक के बाद एक जीते थे।

विराट बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाने वाले पहले भारतीय

भारतीय पारी में विराट कोहली ने 121 बॉल पर नाबाद 101 रनों की शतकीय पारी खेली। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने।

कोहली 49वें शतक पर सचिन तेंदुलकर ने मजाकिया लहजे में लिखा- 'मैं इसी साल 50 साल का हुआ हूं और मुझे 49 से 50 तक पहुंचने में 365 दिन लग गए। मुझे उम्मीद है कि आप 49 से 50 का सफर अगले कुछ दिनों में तय कर लेंगे।'

विराट सबसे तेज 49 शतक तक पहुंचने वाले बैटर

विराट कोहली सबसे तेज 49 वनडे शतक तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 277वीं पारियों में यह अचीवमेंट हासिल की है। सचिन तेंदुलकर ने 451 पारियों में इतने शतक जमाए थे।

अफ्रीका की खराब शुरुआत; सिराज, जडेजा और शमी को पहले ओवर में विकेट

327 रन का टारगेट चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले पावरप्ले में 35 रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए। जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में दबाव बनाया और महज 2 रन दिए। इस दबाव का फायदा सिराज के पहले ओवर में मिला। उन्होंने ओपनर क्विंटन डी कॉक (5 रन) को बोल्ड कर दिया। सिराज के बाद जडेजा ने अपने पहले ओवर में कप्तान टेम्बा बावुमा (11 रन) को बोल्ड किया और शमी ने अपने पहले ओवर में ऐडन मार्करम (9 रन) को केएल राहुल के हाथों कैच कराया।

भारतीय पारी...

भारत ने लगातार दूसरी बार 300 पार का स्कोर बनाया, विराट का शतक टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने कोलकाता में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 326 रन बनाए। विराट के शतक के अलावा, श्रेयस अय्यर और रोहित शर्मा ने शानदार पारियां खेलीं।

भारत-साउथ अफ्रीका मैच के कुछ रोचक फैक्ट

कोहली के वर्ल्ड कप में 1500 रन भी पूरे हो गए हैं। वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स की सूची में चौथे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर 2278 रन के साथ टॉप पर हैं।

केशव महाराज ने वर्ल्ड कप में बिना बाउंड्री के 10 ओवर डाले। उन्होंने 10 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट लिया। वर्ल्ड कप 2023 में वह बगैर बाउंड्री के अपना स्पेल पूरा करने वाले छठे गेंदबाज बने।

रोहित शर्मा (16 छक्के) वर्ल्ड कप के पावरप्ले में ब्रैंडन मैकुलम (17) के बाद सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बने।

रोहित ने एक साल में सबसे ज्यादा वनडे सिक्स लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। वे इस साल अब तक 58 सिक्स जमा चुके हैं। एबी डीविलियर्स ने भी 2015 में 58 सिक्स लगाए थे।

रोहित शर्मा को सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 12 बार कगिसो रबाडा ने आउट किया। उनके बाद टिम साउदी ने 11 बार उनके विकेट लिए हैं।

विराट ने 49वें ओवर में शतक पूरा

विराट कोहली ने छठे ओवर में बैटिंग पर उतरने के बाद भारत की पारी संभाली। उन्होंने श्रेयस के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप की। श्रेयस के आउट होने के बाद भी विराट एक एंड पर टिके रहे, उन्होंने केएल राहुल के साथ 22 और सूर्यकुमार यादव के साथ 36 रन की साझेदारी की। इन स्कोर के दम पर टीम इंडिया ने 300 रन का स्कोर पार किया, इसी बीच विराट ने 49वें ओवर में अपना 49वां वनडे शतक भी पूरी कर लिया।विराट ने 119 गेंद पर सेंचुरी लगाई और आखिरी ओवर में जडेजा को स्ट्राइक दे दी। विराट 121 बॉल पर 101 रन बनाकर नॉटआउट रहे। उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ आखिर में 24 बॉल पर 41 रन की नॉटआउट पार्टनरशिप की और भारत ने 326 रन का स्कोर बना लिया। जडेजा 15 बॉल पर 29 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

श्रेयस अय्यर ने 77 रन बनाए, विराट के साथ 134 रन की पार्टनरशिप की

रोहित के आउट हो जाने के बाद विराट ने तेजी से 15 बॉल पर 19 रन बनाए। लेकिन शुभमन गिल के आउट हो जाने के बाद विराट ने संभलकर बैटिंग की। उनके साथ बैटिंग कर रहे श्रेयस को भी खेलने में परेशानी हुई लेकिन एक बार सेट होने के बाद उन्होंने तेजी से रन बनाए। दोनों ने सेंचुरी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचा दिया। श्रेयस ने 87 बॉल पर 77 रन बनाकर आउट हुए और दोनों के बीच 134 रन की पार्टनरशिप टूटी।

रोहित-गिल ने दिलाई तूफानी शुरुआत, पावरप्ले-1 में भारत 91/1

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पावरप्ले के शुरुआती ओवर्स में विस्फोटक बल्लेबाजी की। दोनों ने साउथ अफ्रीका के बॉलर्स पर लगातार दबाव बनाए रखा। रोहित-गिल ने 5 ओवर में 61 रन बना डाले थे। टीम ने 62 रन के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाया। यहां रोहित 24 बॉल में 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कगिसो रबाडा ने कप्तान टेम्बा बावुमा के हाथों कैच कराया।

रोहित के आउट होने के बाद गिल-कोहली ने रन बनाने की कमान संभाली और पावरप्ले में स्कोर 90 पार पहुंचाया। भारतीय टीम ने पहले 10 ओवर में एक विकेट खोकर 91 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका के 5 गेंदबाजों को 1-1 विकेट

साउथ अफ्रीकी बॉलर्स टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके। वह शुरुआती 10 ओवर में एक ही विकेट ले सके और 91 रन भी दे दिए। हालांकि मिडिल ओवर्स में बॉलर्स ने कसी हुई गेंदबाजी की और बेहद कम रन दिए। टीम से लुंगी एनगिडी, मार्को यानसन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को 1-1 विकेट मिला।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER