Good News / मोदी सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, आज है निवेश का आखिरी दिन

Live Hindustan : Aug 07, 2020, 09:09 PM
नई दिल्ली | सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के पांचवें चरण में निवेश करने का आज आखिरी दिन है। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए कीमत 5,334 रुपये प्रति ग्राम रखी गई है, जो मार्केट प्राइस की तुलना में काफी कम है। 

खरीद सकते हैं सस्ते में सोना 

आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। सोने में निवेश करने के लिए ये कीमत मार्केट प्राइस से काफी कम है। आज सोने का भाव में तेजी रही और ये नए शिखर पर पहुंच गया। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के मुताबिक 7 अगस्त 2020 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने के हाजिर भाव 56254 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा।

सोना इतना पड़ेगा सस्ता

इस स्कीम के तहत आप 5,334  रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं, जो ऑनलाइन पेमेंट करेंगे उन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा। ऐसे निवेशकों को प्रति ग्राम 5,284 रुपये निवेश करना होगा। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 341 रुपये कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे। 10 ग्राम सोने के हिसाब से 3,431 रुपये कम चुकाएंगे। 

ये है नियम 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स बचाया जा सकता है। 

यहां से खरीद सकते हैं..

ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। अब निवेशक इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम में 31 अगस्त को नि‌वेश कर पाएंगे। स्कीम 31 अगस्त से 4 सितंबर 2020 तक निवेश के लिए खुलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER