IPL 2021 / इन खिलाड़ियों की किस्मत पर सस्पेंस, 2021 में टीमें ले सकती हैं बड़े फैसले

Zoom News : Jan 19, 2021, 09:52 AM
IPL 2021: भारत की चर्चित टी-20 लीग आईपीएल के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, लेकिन उससे पहले फ्रैंचाइजियों को 20 जनवरी तक अपने द्वारा रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची देनी है। ऐसे में इस बार सभी टीमें अपने बेस्ट खिलाड़ियों को साथ रखना चाहेंगी और कुछ खिलाड़ियों को रिलीज कर अपने पर्स की राशि को भी बढ़ाना चाहेंगी। इसे देखते हुए कई टीमें अपने सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों को रिलीज कर दें तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी।

इमरान ताहिर:

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर 41 वर्ष के हो गए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने वाले इस गेंदबाज का आईपीएल का सफर अभी तक अच्छा रहा, लेकिन यूएई में खेले गए 13वें सीजन में उन्हें कम ही मौके मिले जिसमें उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ एक ही विकेट हासिल किए। ऐसे में टीम में बदलाव के संकेत दे चुकी सीएसके मैनेजमेंट की तरफ से उन्हें हटाकर किसी युवा खिलाड़ी को शामिल किया जा सकता है।

क्रिस गेल:

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल भले ही 41 साल के हो गए हैं, लेकिन उनके बल्ले से गेंदबाज आज भी उतना ही डरते हैं। खुद गेल भी यह साफ कर चुके हैं कि वह अगले पांच साल तक और खेलेंगे। हाल ही में यूएई में खेले गई लीग में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली। उन्होंने आईपीएल 2020 में सात मैचों में 41.14 की औसत से 288 रन बनाए थे। ऐसे में पंजाब की टीम उन्हें शायद ही रिलीज करने की गलती करे।

महेंद्र सिंह धोनी:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान उनके हाथों में ही रहेगी। 39 वर्षीय धोनी की अगुवाई में भले ही सीएसके ने 13वें सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन किया, लेकिन प्रबंधन ने उनपर भरोसा बरकरार रखा है। टीम को तीन बार खिताब दिलाने वाला यह दिग्गज एक बार फिर से सीएसके को जीत दिलाने के इरादे से उतरेगा।

अमित मिश्रा:

भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा आईपीएल में दिल्ली की टीम का अहम हिस्सा रहे हैं, लेकिन 13वें सीजन में रविचंद्रन अश्विन के टीम से जुड़ने के बाद उनके लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। पिछले सीजन में वे चोट की वजह से तीन मैच में तीन विकेट ही निकालकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। बावजूद इसके दिल्ली की टीम उनके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए अपने साथ रखना चाहेगी। बता दें कि अमित आईपीएल के सबसे सफल लेग स्पिनर्स में से एक हैं और अमित ने 150 मैच में 7 की इकोनॉमी से 160 विकेट ले चुके हैं। 

डेल स्टेन:

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन अब 37 साल के हो गए हैं। बढ़ती उम्र और चोट से परेशान स्टेन की गेंदबाजी में अब वो पुरानी वाली धार नहीं रही, लेकिन बावजूद इसके विराट की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 13वें सीजन के लिए अपने साथ जोड़ा था। फिर भी वह यहां कुछ खास नहीं कर पाए और तीन मैचों में सिर्फ एक ही विकेट अपने नाम किया। स्टेन ने भी हाल ही में एक बयान जारी कर कहा था कि वे निजी कारणों से आईपीएल 2021 में नहीं खेलेंगे। टीम भी उन्हें रिटेन नहीं करना चाहेगी और उनकी जगह पर किसी युवा गेंदबाज को शामिल कर सकती है। 

एबी डीविलियर्स:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डीविलियर्स भले 36 साल के हो चुके हैं लेकिन उनकी बल्लेबाजी आज भी पहले जैसी ही खतरनाक है। रिटायरमेंट के बाद से डीविलियर्स और अधिक खतरनाक हो गए हैं। वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य खिलाड़ी और विराट कोहली के चहेते हैं। उन्होंने अपने दम पर आरसीबी को कई मैच जिताए हैं। 13वें सीजन में भी उन्होंने कई मैच जिताऊ पारियां खेली और 15 मैचों में 45.40 की औसत से 454 रन बनाए। वह अब तक आईपीएल में 40.40 की औसत से 4849 रन बना चुके हैं। डीविलियर्स बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम की जरूरत पड़ने पर विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालते हैं। इन सब खूबियों वाले डीविलियर्स को आरसीबी गलती से भी रिलीज नहीं करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER