देश / 'मैं उनके भाषण देखता हूं...' UAE के मंत्री ने की जयशंकर की जमकर तारीफ

Zoom News : Oct 26, 2022, 08:47 PM
UAE Minister Praises Jaishankar: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मंत्री उमर सुल्तान अल ओलामा ने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर की जमकर तारीफ की है। उन्होंने बताया कि है जयशंकर  भू-राजनीतिक रस्साकशी के बीच विश्व मंच पर भारत की विदेश नीति को कैसे रखते हैं, इससे वह काफी प्रभावित हैं। उमर सुल्तान अल ओलामा ने दिल्ली स्थित एक थिंक टैंक में एक सम्मेलन के दौरान जयशंकर की प्रशंसा की। वे वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

उमर सुल्तान अल ओलामा ने एक सवाल के जवाब में कहा, ''ऐतिहासिक रूप से, दुनिया एकध्रुवीय, द्विध्रुवी या त्रिध्रुवीय थी, जहां आपको पक्ष चुनना था। मैं आपके विदेश मामलों के मंत्री से बहुत प्रभावित हूं। मैं उनके कुछ भाषण देखता हूं। संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के लिए एक बात बहुत स्पष्ट है। यह है कि हमें पक्ष चुनने की आवश्यकता नहीं है।''

उन्होंने कहा, "अंत में, भू-राजनीति कुछ पार्टियों के सर्वोत्तम हित से निर्धारित होती है। आज देश को अपने सर्वोत्तम हितों के बारे में सोचने की जरूरत है।" उन्होंने कहा कि अगर यूएई भारत के साथ काम करता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह अमेरिका के साथ काम नहीं कर सकता। हम तीनों एक साथ काम कर सकते हैं। I2U2 (भारत-इज़राइल-यूएई-अमेरिका) समूह इसका उदाहरण है।

'दुनिया पर हावी होने का समय'

व्यापार और निवेश के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि अब वाणिज्य के माध्यम से दुनिया पर हावी होने का समय है, और भारत और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश दुनिया भर में अपने पदचिह्न को बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। ओलामा ने अपने वीडियो इंटरेक्शन में कहा, "आज दुनिया पर हावी होने का तरीका वाणिज्य के जरिए से है। अगर भारत और यूएई जैसे देश एक साथ काम कर सकते हैं, तो हम दुनिया में अपने पदचिह्न को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।"

ओलामा ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच गहरी जड़ें हैं और सहयोग के लिए कई संभावित क्षेत्र हैं, खासकर दोनों देशों में स्टार्टअप के बीच सहयोग में। संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री ने CyFY2022 नामक कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से बोलते हुए यह टिप्पणी की। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा यहां राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में टेक्नोलॉजी, सुरक्षा और समाज पर चर्चा के लिए आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन बुधवार को शुरू हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER