क्रिकेट / ऐशेज़ के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद कैसी है डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका?

Zoom News : Dec 11, 2021, 07:29 PM
क्रिकेट: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में ऑस्ट्रेलिया टीम की भी एंट्री हो गई है. अब पॉइंट्स टेबल में सभी 8 टीमें काबिज हुईं. अपने पहले ही टेस्ट में 9 विकेट से जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने लंबी छलांग लगाई है. कंगारू टीम अब टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है.

इस लंबी छलांग के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान और टीम इंडिया को भी पछाड़ दिया है. पाकिस्तान तीसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर खिसक गई हैं. श्रीलंका टीम अब भी टॉप पर बरकरार है.

100% के साथ श्रीलंका टॉप पर

दरअसल, पॉइंट्स टेबल में जीत के प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग निर्धारित की जाती है. इस लिहाज से अब तक श्रीलंका अपने सभी 2 मैच जीतकर 100% के साथ टॉप पर है. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता और वह भी इसी प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है. एक जैसा प्रतिशत होने पर पॉइंट्स को ध्यान में रखा जाता है.

टीम इंडिया चौथे नंबर पर

वहीं, पाकिस्तान टीम ने अब तक चैंपियनशिप के तहत दो सीरीज खेलीं, जिसमें 4 में से 3 मैच जीते. इस लिहाज से टीम 75% के साथ तीसरे नंबर पर है. जबकि चौथे पायदान पर मौजूद भारतीय टीम की जीत का प्रतिशत 58.33 है. उसने अब तक 2 सीरीज में 6 टेस्ट खेले. इसमें 3 जीते और एक हारा है. दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया को पेनल्टी ओवर्स के तहत 2 पॉइंट्स का नुकसान भी झेलना पड़ा था.

इस तरह समझें नियम और प्वाइंट सिस्टम

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह दूसरा सीजन है, जो 2021 से 2023 तक खेली जाएगी. इस दूसरे एडिशन की शुरुआत 4 अगस्त से हुई है. इसके लिए आईसीसी ने नए नियम और प्वाइंट सिस्टम को पहले ही जारी कर दिया है. इस बार टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 प्वाइंट, मैच ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट और किसी मैच के टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे.

वहीं, मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर 0 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 प्वाइंट उपलब्ध होंगे.

पिछली बार न्यूजीलैंड ने फाइनल में इंडिया को हराया था

इस बार भी हर टीम को कुल 6 सीरीज़ खेलनी होंगी, जिनमें से तीन विदेशी धरती पर और तीन सीरीज़ घरेलू जमीन पर खेली जाएंगी. टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन में न्यूजीलैंड टीम चैंपियन रही थी. टीम इंडिया के खिलाफ फाइनल मुकाबला इसी साल 22 जून से साउथैम्पटन में खेला गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER