Coronavirus Update / लैटिन अमेरिका और कैरेबिया बने हॉट स्पॉट, दुनिया में 1.25 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

AMAR UJALA : Jul 11, 2020, 08:26 AM
America: विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 1.25 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं मृतक संख्या भी 5.61 लाख से ज्यादा हो चुकी है।

विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 1.25 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं मृतक संख्या भी 5.61 लाख से ज्यादा हो चुकी है। यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरस ने कहा है कि इस साल क्षेत्रीय जीडीपी में 9.1 फीसदी संकुचन की आशंका है, जो सदी में सबसे ज्यादा होगी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने यह भी कहा कि लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में हालात बेकाबू हो चुके हैं और वहां की सरकारों को अपनी कोशिशें बढ़ानी होंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्षेत्र में बेरोजगारी पिछले साल 8.1 प्रतिशत से बढ़कर 13.5 प्रतिशत हो गई है जो 2019 में 1.8 लाख की तुलना में 4.4 लाख से ज्यादा हो गए हैं।

गुटेरस ने कहा, गरीबी की दर बढ़कर 30.2 फीसदी से 37.2 फीसदी हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 23 लाख लोगों को प्रभावित करेगी। उन्होंने यहां के हालात देखते हुए तुरंत विश्व समुदाय से क्षेत्र में वित्तीय मदद बढ़ाने की अपील की है। इस बीच, बोलिविया की कार्यवाहक राष्ट्रपति एनेज चैवेज कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। उन्होंने ट्वीट करके खुद इसकी जानकारी दी।

चीन ने चेताया, कजाकिस्तान में कोरोना से घातक निमोनिया फैला

कोरोना से जूझ रही दुनिया को चीन ने चेताया है कि कोविड-19 से भी ज्यादा जानलेवा निमोनिया कजाकिस्तान में फैल रहा है। कजाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास का कहना है कि अगर ये दुनियाभर में फैल गया, तो तबाही आ जाएगी। हालांकि, कजाकिस्तान ने चीन के इस दावे को झूठा बताते हुए चीनी दूतावास की खबर को फर्जी कहा है।

चीन ने कजाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि यहां फैल रही बीमारी की मृत्युदर कोरोना वायरस से भी ज्यादा है। देश का स्वास्थ्य विभाग निमोनिया वायरस पर रिसर्च कर रहा है, लेकिन वायरस को पहचान नहीं पाया है।

चीन ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर बताया कि अत्रायु, अकटोबी और शिमकेंट में मध्य-जून के बाद से मामलों में तेजी आई है। चीनी दूतावास ने कहा, कजाकिस्तान के अत्रायु, अकटोबी और शिमकेंट क्षेत्र में यह निमोनिया जून मध्य में फैला है। इस अज्ञात निमोनिया से वर्ष के पहले छह महीनों में 1,772 लोगों की मौत हुई, जिसमें 628 लोग जून महीने में मारे गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER